DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हिमाचली सौंदर्य का जादू बरोग

हिमाचल प्रदेश हमेशा से पर्यटकों को लुभाता रहा है। लेकिन ज्यादातर पर्यटक शिमला या कुल्लू तक ही जाकर लौट आते हैं। जबकि यहां का छोटा सा शहर बरोग भी काफी खूबसूरत है।

हिमाचल प्रदेश हमेशा से सैलानियों का पसंदीदा ठिकाना रहा है। खासतौर से गर्मियों के मौसम में। इसीलिए आने वाले कुछ महीनों में अगर आप कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो हिमाचल को बेस्ट स्पॉट मान सकते हैं। सवाल यह है कि इतने बड़े हिमाचल में किस जगह को ठौर बनाया जाए? जवाब में शिमला का नाम सोचने से पहले बरोग के बारे में जान लीजिए। बरोग कुदरती खूबसूरती समेटे सोलन जिले का छोटा-सा शहर है। शिमला, कसौली की ओर रुख करने वाले पर्यटक यहां की ओर खिंचे चले आते हैं। यहां प्राकृतिक वातावरण और खूबसूरत ऐतिहासिक इमारतों का आकर्षण है। कालका-शिमला रूट पर स्थित बरोग कुछ घंटे ठहरकर खाने-पीने के साथ घूमने के लिए दिलचस्प जगह है।

सोलन जिले का यह छोटा-सा शहर 1680 मीटर की ऊंचाई पर बसा है। चीड़ के वृक्षों से घिरे इस शहर के नजारे खूब आकर्षित करते हैं। गर्मियों में जब आप यहां पहुंचेंगे तो कुछ ही घंटों में ठंडक का अहसास होने लगेगा। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि यहां कड़ाके की ठंड होगी बल्कि खुशनुमा मौसम होगा। यानी न ज्यादा ठंड और न ही ज्यादा गर्मी। बरोग रेलवे स्टेशन पर उतरते ही आपको यहां की घाटियों की खूबसूरती दिखने लगेगी और हल्की-हल्की ठंडी-ठंडी पहाड़ी हवा भी आपको छूने लगेगी।

कालका से शुरू होने वाली बरोग की यात्रा पर्यटकों को किसी खास दुनिया में प्रवेश करने का अहसास कराती है। जाने के लिए आप बस और ट्रेन दोनों ही माध्यम चुन सकते हैं। लेकिन अगर आप ट्रेन का विकल्प चुनते हैं तो एक फायदा यह होगा कि आप स्कॉटिश स्टाइल में बने यहां के रेलवे स्टेशन को देख पाएंगे। 1903 में बने इस रेलवे स्टेशन की कहानी भी काफी खास है। गुफाओं से भरे इस मार्ग की एक प्रमुख गुफा है बरोग की गुफा जिसका सही तरीके से निर्माण न होने पर बनाने वाले इंजीनियर ने आत्महत्या कर ली थी। यहां पर उस इंजीनियर की समाधि भी बनी हुई है। अगर आप ट्रेन से शिमला जा रहे हैं तो कुछ घंटे के लिए यह रुक सकते हैं। यह किसी भी पिकनिक स्पॉट से कम नहीं है। अगर बरोग घूमने के लिए आप एक प्राइवेट गाड़ी का बंदोबस्त कर लेते हैं तो यात्रा का मजा दोगुना हो जाएगा।

जरूरी जानकारियां
ठहरने के लिए स्टेशन से करीब तीन किलोमीटर की दूरी पर हिमाचल टूरिज्म का होटल है। आपके बजट अनुसार विभिन्न श्रेणी के कमरे यहां उपलब्ध हैं। लग्जरी, डीलक्स व सामान्य कमरों में समय-समय पर ठहरने के लिए छूट भी दी जाती है। यहां के लोकल जायके खासे लोकप्रिय हैं। इन्हें चखना भूलिएगा मत।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हिमाचली सौंदर्य का जादू बरोग