DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरियाली: घर के बाहर भी, भीतर भी!

घर में हरियाली का अहसास चाहिए, लेकिन समस्या है जगह की। मगर कभी सोचा है आपने कि बालकनी और घर के एंट्रेस पर गमलों में पौधे लगाकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है। इंडोर प्लांट्स और घास भी अच्छे विकल्प हैं।

हरियाली आपके जीवन में उत्साह भरने का काम करती है और आपके जीवन को खुशहाल बनाती है लेकिन मेट्रो सिटी की भागमभाग में समय और जगह की कमी की वजह से घर में बगिया सजाना मुश्किल हो गया है। जिंदगी फ्लैट तक ही सिकुड़ गई है। ऐसे में आप हरियाली से महरूम हो गए हैं, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है। आज कई विकल्प मौजूद हैं जिनसे आप अपने छोटे से फ्लैट में भी हरियाली ला सकते हैं। बाजार में कई सजावटी घास और पौधे मिल रहे हैं, जिन्हें आप काफी छोटी सी जगह में लगाकर अपने घर के बाहर और घर के अन्दर हरियाली का अहसास भर सकते हैं। आप घर की बालकनी और घर के एंट्रेंस को चुन सकते हैं। ये दोनों जगह हरियाली के लिए बेहतर हैं।

किन पौधों को लगाएं
बाजार में उपलब्ध कई सजावटी पौधों को आप अपनी बालकनी में लगा सकते है। ये पौधे छोटे-छोटे गमले या बोनसाई के रूप में आसानी से लग सकते हैं। इनमें से कुछ खास के नाम ये हैं:

क्रिसमस ट्री
मनी प्लांट
पाम ट्री
ऑरकिड
बैम्बू
मिनी सेंसेवेरिया
कैन फ्लावर

आर्टिफिशियल प्लांट
कामकाजी लोगों के लिए प्लांट्स की देखभाल करना मुश्किल हो गया है। ऐसे में आर्टिफिशियल प्लांट्स लगाकर हरियाली लाई जा सकती है और अपने घर को खूबसूरत बना जा सकता है। आर्टिफिशियल प्लांट भी नैचुरल प्लांट्स के जैसे ही दिखते हैं। बाजार में कई तरह के आर्टिफिशल प्लांट मिलते हैं।
एग्लोनेमा ट्रॉपिकल प्लांट
एक्यूबा प्लांट
अफ्रीकन वायलेट
एगापैंथस
एरेका पाम
एजेलिया लीफ ट्री
एजेलिया बश।

घास (ग्रास): घास आपके घर और बॉलकनी की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करेगी। बाजार में कई तरह की घास (ग्रास) मौजूद हैं जो बहुत धीरे बढ़ती हैं और आसानी से छोटे-बड़े गमले में आप उसे रख सकते हैं। इनको आप अपने एंट्रेस गेट के पास और बालकनी में रख सकते हैं। कुछ प्रमुख घास है:
ऑर्गेनिक ग्रास
साइप्रस ऑर्नामेन्ट ग्रास
रीड ग्रास
पंपास ग्रास।

इसके अलावा कई इंडोर प्लांट्स भी होते हैं जिन्हें आप ड्राइंगरूम से लेकर बेडरूम तक कहीं भी सजा सकते हैं। किसी भी नर्सरी से आप इन्हें खरीद सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हरियाली: घर के बाहर भी, भीतर भी!