DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फिर विवादों में रेड्डी बंधु और येदियुरप्पा

यह बात तो समझी जाती रही है कि खनन कारोबारी रेड्डी बंधुओं ने कर्नाटक में सत्ता में आने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को धन मुहैया कराया था। अब उनके एक विश्वासपात्र को यह दावा करते हुए कैमरे में कैद किया गया है कि रेड्डी बंधुओं ने राज्य में भाजपा के प्रथम मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा को सत्ता में आने के लिए लगभग 250 करोड़ रुपये दिए थे।

दावे से सम्बंधित वीडियो एक कन्नड़ टीवी चैनल पर मंगलवार को प्रसारित किया गया। इसमें रेड्डी बंधुओं के विश्वासपात्र और भाजपा के पूर्व मंत्री बी. श्रीरामुलू को यह दावा करते हुए दिखाया गया है। लेकिन इसके कुछ ही घंटे बाद श्रीरामुलू ने इस तरह के किसी भी दावे से इंकार कर दिया।

वीडियो में दिखाया गया है कि श्रीरामुलू एक हिंदू धार्मिक नेता से कह रहे हैं कि रेड्डी बंधुओं ने येदियुरप्पा को 250 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि मुहैया कराई थी। राज्य में भाजपा की पहली सरकार के गठन के दौरान और सरकार गठन के बाद पहले 200 करोड़ रुपये दिए थे और उसके बाद 10 करोड़ रुपये दिए थे।

टीवी चैनल ने संकेत दिया है कि उसने यह वीडियो तैयार नहीं किया है। चैनल ने कहा है कि उसे अपने सूत्रों के माध्यम से वीडियो फूटेज प्राप्त हुए हैं।

फूटेज में दिखाया गया है कि श्रीरामुलू उत्तरी कर्नाटक के गडग कस्बे में स्थित थोंतादा मठ के श्री थोंतादरिया स्वामी से कह रहे हैं कि उन्होंने और रेड्डी बंधुओं ने मई 2008 में पहली बार राज्य में भाजपा को सत्ता में लाने में भूमिका निभाई थी। गडग बेंगलुरू से लगभग 400 किलोमीटर दूर स्थित है। श्रीरामुलू ने पिछले वर्ष भाजपा से इस्तीफा दे दिया था और उनकी खुद की पार्टी बनाने की योजना है।

वीडियो में श्रीरामुलू को यह कहते हुए दिखाया गया है कि 2007 में जनता दल (सेक्युलर) व भाजपा की गठबंधन सरकार गिरने के तत्काल बाद रेड्डी ने येदियुरप्पा को 200 करोड़ रुपये दिए थे। उसके बाद अप्रैल-मई, 2008 में राज्य में चुनाव हुआ था।

श्रीरामुलू को स्वामी से कन्नड़ में यह कहते हुए सुना जाता है, ''जब गठबंधन सरकार गिरी थी, तब हमने येदियुरप्पा को 200 करोड़ रुपये दिए थे।'' श्रीरामुलू आगे कहते हैं, ''सरकार गठन के बाद येदियुरप्पा पार्टी की मजबूती व सरकार की स्थिरता के लिए हर महीने छह-सात करोड़ रुपये चाहते थे। छह-सात महीने तक हमने हर महीने 10 करोड़ रुपये दिए थे।''

श्रीरामुलू ने सम्भवत: इसी तरह के बयान पिछले सप्ताह भी दिए थे। उस समय भी वह अपने बयान से पलट गए थे। येदियुरप्पा इस पर टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं हो पाए हैं, क्योंकि वह दिल्ली में हैं और जम्मू एवं कश्मीर स्थित वैष्णो देवी जा रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फिर विवादों में रेड्डी बंधु और येदियुरप्पा