DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रिकार्ड आलू उत्पादन करने वाले किसानों को बधाई

बिहार के नालंदा जिले में जैविक विधि से दरवेशपुरा गांव में प्रति हेक्टेयर 729 क्विंटल आलू का उत्पादन करने वाले दो किसानों को बुधवार को विधानसभा ने बधाई दी।

विधानसभा में प्रश्नकाल समाप्त होते ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विशेष उल्लेख के जरिए सदन को सूचित किया कि दरवेशपुरा में दो किसानों ने जैविक खेती से रिकार्ड प्रति हेक्टेयर 729 क्विंटल आलू का उत्पादन किया है। अबतक का विश्व कीर्तिमान हालैंड का था जहां प्रति हेक्टेयर 535 क्विंटल आलू का उत्पादन हुआ था।

विधानसभाध्यक्ष उदयनारायण चौधरी ने सदन की ओर से दरवेशपुरा के किसानों नीतीश कुमार और उनके साथी को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी गांव में किसानों ने इससे पहले विधि से 224 क्विंटल प्रति हेक्टेयर धान उत्पादन का विश्व कीर्तिमान बनाया था। किसानों की सफलता से यह बात साबित होती है कि जैविक खेती से उत्पादकता बढ़ती है।

उन्होंने कहा कि इस कीर्तिमान को अंतराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दिलाने के लिए राज्य का कृषि विभाग आगे की कार्रवाई कर रहा है। नीतीश कुमार ने कहा कि एक एक आलू करीब आधा किलो का है। जिलाधिकारी ने क्राप कटिंग एक्सपेरिमेंट से इस उत्पादन का सत्यापन विशेषज्ञों से स्वतंत्र रूप से कराया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रिकार्ड आलू उत्पादन करने वाले किसानों को बधाई