DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बसपा की विदाई के साथ लोहिया पार्क के दिन बहुरे

बदले निजाम में काम की प्राथमिकताएं कैसी बदलती हैं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इसकी झलक देखने को मिल रही है। उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सरकार की विदाई होते ही राम मनोहर लोहिया पार्क और लोहिया पथ के दिन लौट आए हैं और यहां युद्धस्तर पर पुनरोद्धार कार्य शुरू हो गया।

समाजवादी पार्टी (सपा) मुखिया मुलायम सिंह यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाने वाला गोमती नगर स्थित राम मनोहर लोहिया पार्क बसपा के शासनकाल में पिछले पांच साल से उपेक्षा का शिकार था। पार्क में लगी घड़ी बंद थी तो कई स्थानों पर टाइल्स टूटे हुए थे। पार्क की झील में गंदगी थी तो बेंच व फव्वारे टूटे हुए थे।

इसी तरह मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्रित्वकाल में बना लोहिया पथ भी बदहाली का शिकार था। मुख्यमंत्री आवास यानी कालीदास मार्ग से लेकर पालीटेक्निक चौराहे तक करीब 125 करोड़ रुपए की लागत से बना छह किलोमीटर लम्बा लोहिया पथ कई स्थानों पर टूट गया था। पूरे पथ के दोनों तरफ लोहे की रेलिंग बनाकर लाइटें लगाई थीं जो देखरेख के अभाव में टूट गई थीं।

सपा के प्रदेश प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा, ''2007 में सूबे में बसपा की सरकार आने के बाद लोहिया पार्क, लोहिया पथ के साथ-साथ समाजवादी पार्टी (सपा) सरकार द्वारा निर्मित संस्थान और अस्पताल पांच साल तक उपेक्षा के शिकार रहे।''

अब सपा की सरकार आते ही उपेक्षा का शिकार रहे लोहिया पार्क और लोहिया पथ की तकदीर फिर से सवंरने लगी है। राम मनोहर लोहिया पार्क में पिछले तीन-चार दिन से करीब पांच सौ मजदूर लखनऊ विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के निर्देशन में मरम्मत, साफ सफाई, रंग रोगन, घास की कटाई, मौसमी पौधों की रोपाई और लाइट व्यवस्था के सुधार में लगे हैं। इसी तरह दो सौ से ज्यादा मजदूर लोहिया पथ की सफाई और रंग रोगन में लगे हैं।
 
माना जा रहा कि अखिलेश यादव शपथ ग्रहण करने के बाद लोहिया की मूर्ति का माल्यार्पण करने के लिए राम मनोहर लोहिया पार्क जा सकते हैं। शायद इसी के मद्देनजर अधिकारी कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं।

लखनऊ विकास प्राधकरण के उपाध्यक्ष राजीव अग्रवाल ने ज्यादा कुछ कहने से इंकार करते हुए कहा, ''लोहिया पार्क के पुनरोद्धार का काम युद्धस्तर पर चल रहा है, जो बहुत जल्द पूरा हो जाएगा। कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।''

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बसपा की विदाई के साथ लोहिया पार्क के दिन बहुरे