DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अपने शहर में ही बनेगा अपना पासपोर्ट

पासपोर्ट के लिए लखनऊ की दौड़ अब खत्म हो गई, कोकाकोला चौराहे पर पासपोर्ट विभाग ने कॉल सेंटर खोल दिया है। अगले दो-तीन दिन में यहां कर्मचारियों की नियुक्ति हो जाएगी और काम शुरू हो जाएगा। कॉल सेंटर में तीन काउंटर होंगे और मंडल के सभी छह जिलों के लोग यहां से बहुत आसानी से पासपोर्ट बनवा सकेंगे।

पासपोर्ट को लेकर होने वाली दिक्कतों और दलालों से निजात के लिए पासपोर्ट विभाग ने प्रदेश में तीन स्थानों कानपुर, लखनऊ और गोरखपुर में पासपोर्ट कॉल सेंटर शुरू किए हैं। इनका उद्घाटन मंगलवार को लखनऊ से कर दिया गया। इससे पासपोर्ट बनवाना बहुत आसान हो जाएगा।

सहायक क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी आरएन राय के अनुसार कोकाकोला चौराहे पर खोले गए पासपोर्ट कॉल सेंटर में फिलहाल तीन काउंटर होंगे। लोग पासपोर्ट के लिए यहां से ऑन लाइन फार्म भर सकते हैं या फिर फार्म भर कर यहीं जमा कर सकते हैं। पासपोर्ट मिलने में अब महीनों का समय नहीं लगेगा बल्कि यहां से एक सप्ताह के अंदर पासपोर्ट देने की व्यवस्था है, पासपोर्ट अगर तत्काल में भरा गया है तो 24 घंटे के अंदर मिल जाएगा।

पासपोर्ट के लिए कॉल सेंटर में ही जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे, इनकी यहीं स्कैनिंग होगी और जांच करायी जाएगी। आवेदक के बॉयोमेट्रिक फोटो और फिंगर प्रिंट लिए जाएंगे। लोगों को कॉल सेंटर में जानकारी लेने की सुविधा भी होगी, ऑन लाइन फार्म भरने के बाद लोग उसको देख सकेंगे ताकि कोई गलती होने पर उसमें सुधार करवा सकें।

सही भरा हुआ पासपोर्ट फार्म ही ऑन लाइन लखनऊ जाएगा और दो-तीन दिन के अंदर पुलिस रिपोर्ट मंगवाई जाएगी। श्री राय के अनुसार कानपुर के कॉल सेंटर से नगर के अलावा रमाबाईनगर, इटावा, औरैया, कन्नौज, फरुखाबाद के लोग भी पासपोर्ट बनवा सकेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अपने शहर में ही बनेगा अपना पासपोर्ट