DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वच्छता में बदायूं फिर रहा यूपी में नंबर वन

स्वच्छता के मामले में एक बार फिर बदायूं ने यूपी का नाम रोशन किया। पिछले साल की तरह इस साल भी निर्मल ग्राम पुरस्कार के तहत जिले के छह गांव भारत सरकार द्वारा चयनित किए गए हैं। यूपी में बदायूं इकलौता जिला है जहां पर निर्मल ग्रामों का चुनाव सबसे ज्यादा है।

इस सफलता से ग्राम प्रधान व विभागीय अधिकारी काफी खुश है। इसी महीने दिल्ली में राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कार वितरण किया जाएगा। जिसके लिए पंचायत विभाग के अधिकारी व ग्राम प्रधानों को दिल्ली में बुलाया गया है।

पिछले वर्ष 2010 में जिले से निर्मल ग्राम पुरस्कार के लिए 13 गांवों की सूची भेजी गई थी। इसमें से 6 गांवों को चयन हुआ। इसी प्रकार से 2011 वर्ष में 23 गांवों को तैयार कराया गया था। जिला पंचायत राज विभाग की टीम दिन रात मेहनत करके उन गांवों को तैयार करवाया।

गांवों को तैयार करने के बाद दो बार भारत सरकार से टीम निरीक्षण भी कर चुकी है। और इस दौरान गावों की साफ-सफाई से केन्द्रीय टीम काफी संतुष्ट होकर गयी थी। इसी का परिणाम रहा कि  निर्मल ग्राम पुरस्कार जीतने में बदायूं फिर यूपी में प्रथम स्थान पर रहा। जिले के अधिकारियों एवं ग्राम प्रधानों को राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कार से 21 मार्च को सम्मानित किया जायेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वच्छता में बदायूं फिर रहा यूपी में नंबर वन