DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हज के लिए 11 दिन में महज 500 आवेदन

हज कमेटी के परिवर्तित नियम इस बार हज यात्रा में रोड़ा बन रहे हैं। इसके चलते इस बार हज यात्रियों की संख्या में कमी आना लगभग तय है। हज यात्रा के लिए पिछले 11 दिन से फॉर्म मिल रहे हैं लेकिन अब तक महज 500 लोगों ने ही आवेदन किया है।

इस बार हज यात्रा के लिए पासपोर्ट अनिवार्य कर दिया है। आवेदन फॉर्म के साथ ही पासपोर्ट की फोटो कॉपी लगाना जरूरी है। इस बदले नियम ने हज यात्रियों को परेशान कर दिया है। यात्रा के लिए इलाहाबाद स्थित खुद्दामाने हज कमेटी के दफ्तर में रोजाना सैकड़ों लोग पहुंच तो रहे हैं लेकिन आवेदन करने वालों की संख्या बेहद कम है।

आवेदन करने वाले की संख्या इसलिए कम हो रही है कि उनके पास पासपोर्ट नहीं है। किसी के पास एक पासपोर्ट है तो उसके साथ जाने वाले यात्री के पास नहीं है। ऐसे में दोनों ही अपना कार्यक्रम रद कर रहे हैं। कई ऐसे लोग आवेदन के लिए आ रहे हैं जिन्होंने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया है लेकिन अब तक पासपोर्ट बना नहीं।

हज यात्री लगातार नियम में बदलाव की मांग कर रहे हैं। कमेटी के अध्यक्ष नाजिम अंसारी की मानें तो पिछले साल तक इतने ही दिन में हजारों आवेदन हो चुके थे। हज यात्रा 2012 के लिए फॉर्म मिलना दो मार्च से शुरू हुआ है। आवेदन फॉर्म 16 अप्रैल तक मिलेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हज के लिए 11 दिन में महज 500 आवेदन