DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पोषण भी मिलेगा और वजन भी नहीं बढ़ेगा

अच्छी सेहत के लिए सबसे जरूरी चीज है संतुलित और नियमित खान-पान। सही खान-पान के जरिए आप अपना वजन घटा भी सकते हैं और कमजोर शरीर को मजबूत भी बना सकते हैं। हमारे आहार में कई ऐसी खाने की चीजें हैं, जो वजन को नियंत्रित करने के साथ शरीर को पोषण भी देती हैं। हमारा वजन कैलोरी इंटेक और खर्च की गई कैलोरी के अंतर पर निर्भर करता है, इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थ, जिनमें कम कैलोरी में प्रचुर मात्र में पोषण व खनिज तत्व मिलते हैं, उनका सेवन शरीर के लिए अच्छा रहता है। जानते हैं ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में-

अंडा: कई अध्ययनों से यह बात साबित हुई है कि नाश्ते में अंडा खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है, जिससे बार-बार खाने की भूख नहीं लगती। इसका मतलब है कि यदि आप वजन कम करना चाहते हैं और बिना भूखे रहे कैलोरी की मात्र सीमित रखना चाहते हैं तो नाश्ते में अंडा खाने भर से आप महीने भर में एक किलोग्राम तक वजन कम कर सकते हैं।

दही: रोज के खान-पान में दही को शामिल करने भर से चर्बी कम करने की दर को बढ़ाया जा सकता है, वो भी बिना मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाए। दही भूख को भी नियंत्रित रखता है, जिससे बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती।

अंगूर: वजन बढ़ने के पीछे एक बड़ा कारण खाने के समय मुख्य आहार की जगह चिप्स, बर्गर या नूडल्स जैसी चीजें खाना है। पर इसकी बजाय यदि कुछ अंगूर खाए जाएं तो इससे भूख तो शांत होगी ही, साथ ही पोषक तत्व भी सही मात्र में मिल जाएंगे। अंगूरों में प्राकृतिक लेक्सेटिव क्षमता यानी विरेचक गुण होता है, जो वजन घटाने में मददगार होता है। इसके अलावा दिल को मजबूत रखने और शरीर की कार्डियोवस्कुलर क्षमता को बनाये रखने में भी अंगूर बेहद कारगर होते हैं।

राजमा: राजमा भी वजन कम करने के लिए विशेष रूप से कारगर है। जहां इसमें कैलोरी कम होती है, वहीं इसमें हृदय व पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए अनेक तत्व मौजूद होते हैं। राजमा से सॉल्यूबल और नॉन सॉल्यूबल दोनों तरह का फाइबर शरीर को मिलता है, जहां सॉल्यूबल फाइबर, खाने से मिलने वाले कोलेस्ट्रॉल को ग्रहण करता है, वहीं इनसॉल्युबल फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। प्रोटीन के अतिरिक्त राजमा में विटामिन ए और सी भी होता है। अत: कम कैलोरी में आप अच्छा पोषण प्राप्त करते हैं।

पानी: आप को यह जान कर ताज्जुब होगा कि पानी भी वजन घटाने में बेहद असरदार होता है।  हर रोज 8 ग्लास पानी पीने भर से आप एक दिन में 70 कैलोरी तक जला सकते हैं। पर यह ध्यान रखें कि पानी संतुलित आहार  की जगह कतई नहीं ले सकता। रोजमर्रा के आहार में बदलाव करके आप अपनी सेहत में सुधार देख सकते हैं।
सुनंद

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पोषण भी मिलेगा और वजन भी नहीं बढ़ेगा