DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बादल मुख्यमंत्री पद का कल करेंगे शपथ ग्रहण

पंजाब विधानसभा चुनाव में अपने बेहतरीन नेतृत्व से शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन को शानदार जीत दिलाने वाले प्रकाश सिंह बादल लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए और रिकॉर्ड पांचवीं बार मुख्यमंत्री बनने के लिए बुधवार को फतेहगढ़ साहिब जिले में स्थित ऐतिहासिक चप्पड़ चिड़ी बंदा बहादुर मेमोरियल में शपथ ग्रहण करेंगे।

शपथ ग्रहण समारोह पारंपरिक तौर पर राजभवन में होता है। चप्पड़ चिड़ी का सिख इतिहास में विशेष स्थान है। 1710 में सिख योद्धा बंदा बहादुर ने वजीर खान को लड़ाई में हराया था। खान ने मुगल सेना का नेतृत्व किया था। पांच साल पहले बादल ने मोहाली में पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन ने अपने मौजूदा कार्यकाल में यहां से करीब 25 किलोमीटर दूर चप्पड़ चिड़ी में फतेह बुर्ज स्थापित किया है। इस बीच, आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है कि क्या बादल के साथ कैबिनेट रैंक के किसी अन्य मंत्री को शपथ दिलाई जाएगी।

राज्य में मुख्यमंत्री को मिलाकर 18 सदस्यीय मंत्रिपरिषद हो सकता है। शिरोमणि अकाली दल और भाजपा दोनों मंत्रिमंडल में कितने मंत्रियों को शामिल किया जाएगा इसपर चुप्पी साधे हुए हैं। सूत्रों के अनुसार इस बार मंत्रिमंडल में भाजपा के चार मंत्री हो सकते हैं जबकि निवर्तमान सरकार में उसके पांच मंत्री थे।

ऐसा इसलिए होगा क्योंकि राज्य विधानसभा में भाजपा के विधायकों की संख्या 19 से घटकर 12 हो गई है। शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन ने 117 सदस्यीय विधानसभा में 68 सीटों पर जीत हासिल की है, वहीं विपक्षी कांग्रेस को 46 सीटें मिली हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बादल मुख्यमंत्री पद का कल करेंगे शपथ ग्रहण