DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ललित कला अकादमी स्कॉलरशिप-2012: विजुअल आर्ट में बढ़ाएं कदम

आवेदन की अंतिम तिथि- 31 मार्च, 2012
होनहार कलाकारों, कला-आलोचकों व कला इतिहासकारों को विजुअल आर्ट के क्षेत्र में बढ़-चढ़ कर काम करने के अवसर मुहैया कराने के उद्देश्य से ललित कला अकादमी की ओर से भरपूर अवसर मुहैया कराये जाते हैं। इन्हीं कोशिशों में से एक है ललित कला अकादमी स्कॉलरशिप, जिसके जरिये विजुअल आर्ट के क्षेत्र में काम करने के इच्छुक युवाओं को स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है, ताकि वह अपनी क्षमताओं का बेहतर इस्तेमाल कर सकें और कला क्षेत्र के विकास में अहम भूमिका अदा करें।

चयन का आधार
इस स्कॉलरशिप के लिए कलाकारों का चुनाव एक वरिष्ठ निर्णायक मंडल द्वारा किया जाता है। यह निर्णायक मंडल आवेदक कलाकारों की कृतियों के छायाचित्र, प्रकाशित आलेख आदि के आधार पर ही इस बात का निर्णय करता है कि उन्हें स्कॉलरशिप प्रदान की जाए अथवा नहीं। इतना ही नहीं, इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदक की उम्र 35 साल से कम होनी चाहिए। आयु का निर्धारिण 1 जनवरी, 2012 के आधार पर होगा।

स्कॉलरशिप की संख्या व मिलने वाली सहायता
ललित कला अकादमी की ओर से दी जाने वाली इस स्कॉलरशिप के तहत 40 छात्रों को इसका लाभ दिया जाता है। हालांकि इसके लिए कोष व कार्यक्षेत्र की उपलब्धता भी जरूरी है। जहां तक मिलने वाली सहायता राशि की बात है तो चुने गए कलाकारों को एक साल के लिए 10 हजार रुपये प्रतिमाह की दर से सहायता प्रदान की जाती है।

कैसे करें आवेदन
आवेदन के इच्छुक छात्रों को आवेदन पत्र सचिव, ललित कला अकादमी, दिल्ली के नाम से देय 100 रुपये के डिमांड ड्राफ्ट के साथ जमा कराना होगा। आवदेन पत्र ललित कला अकादमी की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

कार्यस्थल
इस स्कॉलरशिप को पाने वाले युवाओं के लिए कार्यस्थल की बाध्यता लागू होगी। कार्यस्थल के तौर पर अकादमी के क्षेत्रीय केन्द्रों- नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, भुवनेश्वर, लखनऊ स्थित कार्यशालाओं के अतिरिक्त दो अन्य क्षेत्रों- जयपुर और गुवाहाटी में कार्य करने की बाध्यता है।

आवेदन व अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें
सचिव,
ललित कला अकादमी, रविन्द्र भवन, 35, फिरोजशाह रोड, नई दिल्ली-110001
वेबसाइट-
http://lalitkala.gov.in

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विजुअल आर्ट में बढ़ाएं कदम