DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

समुद्र विज्ञान के क्षेत्र में कैसे बन सकता है करियर

बारहवीं में पढ़ रहा हूं। समुद्र विज्ञान के क्षेत्र में भविष्य निर्माण करना चाहता हूं। कृपया इस बारे में मार्गदर्शन करें।
प्रदीप कुमार पटेल, वाराणसी

ओशियनोग्राफी या समुद्र विज्ञान प्रकृति और खासतौर से समुद्री जीवन के बारे में जानने के इच्छुक युवाओं के लिए आकर्षक करियर विकल्प हो सकता है। इसमें समुद्र की प्रवृत्तियों, जलवायु पर पड़ने वाले प्रभाव, जलजीवों की जीवन शैली, लहरों और तूफानों का विज्ञान आदि सब कुछ समाहित होता है। अन्य विषयों की भांति इसमें भी कई तरह की विशेषज्ञता संभव है, जैसे जियोलॉजिकल, कैमिकल, फिजिकल और बायोलॉजिकल ओशियनोग्राफी। इससे संबंधित ग्रेजुएशन स्तर का कोर्स बीटेक (नेवल आर्किटेक्चर एंड ओशियन इंजीनियरिंग) है।

यह आईआईटी की चुनिन्दा शाखाओं में उपलब्ध है। इसके अलावा गोवा यूनिवर्सिटी में बीएससी (मैरीन साइंस) का इससे मिलता-जुलता कोर्स भी है। अमूमन इस विषय पर आधारित कोर्सेज पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर पर ही हैं। मैथ्स का बैकग्राउंड रखने वाले युवाओं के लिए इसमें काफी आसानी होती है।

बीएससी (एग्री साइंस) कर रहा हूं और इंडियन फॉरेस्ट सर्विस परीक्षा में शामिल होना चाहता हूं। बताएं कि एग्रीकल्चर साइंस के साथ और दूसरा कौन-सा सब्जेक्ट ले सकता हूं।
राहुल पाल, जौनपुर

यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली इस चयन परीक्षा में जनरल इंग्लिश और जनरल नॉलेज के अलावा दो अन्य वैकल्पिक विषयों को भी लेना पड़ता है। इनमें से प्रत्येक के दो-दो पेपर्स होते हैं। आपके पास कृषि विज्ञान के साथ बॉटनी  अथवा फॉरेस्ट्री विषयों के कॉम्बिनेशन्स के विकल्प हो सकते हैं। ये दोनों ही आपकी कृषि विज्ञान की पृष्ठभूमि के काफी हद तक करीब हैं।

वेब डिजाइनिंग कोर्स में करियर संभावनाएं बताएं?
शिव सैनी

वेब डिजाइनिंग का मीडिया, विज्ञापन, डिजाइनिंग, एजुकेशन, एन्टरटेनमेंट इंडस्ट्री सहित न जाने कितने ही कॉरपोरेट क्षेत्रों में उपयोग हो रहा है। अमूमन यह कोर्स प्राइवेट संस्थानों में उपलब्ध है। कोर्स में टेम्पलेट डिजाइनिंग, लोगो डिजाइनिंग, थ्रीडी एनिमेशन, पोर्ट फोलियो डिजाइनिंग, फ्लैश, बिजनेस कार्ड डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, एनिमेशन, मल्टीमीडिया, वेबसाइट डिजाइनिंग आदि की ट्रेनिंग दी जाती है। रोजगार संभावनाएं मेहनती, क्रिएटिव और चुनौतियों का सामना करने वाले लोगों के लिए कम नहीं हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:समुद्र विज्ञान के क्षेत्र में कैसे बन सकता है करियर