DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मालगाड़ियों के लिए बिछेंगी और पटरियां

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने सोमवार को कहा कि सरकार रेलवे के आधुनिकीकरण का व्यापक कार्यक्रम लागू करेगी और कुछ और रेल मार्गों पर मालगाड़ियों के लिए विशेष लाइनें बिछाने की योजनाएं घोषित करेगी।

राष्ट्रपति ने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि रेलवे के आधुनिकीकरण का व्यापक कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। पूर्वी एवं पश्चिमी डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर के अलावा कुछ और डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर विकसित किए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि पूर्वी एवं पश्चिमी डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर योजना के तहत क्रमश: लुधियाना से धनकौनी (पश्चिम बंगाल) के बीच 1839 किलोमीटर और उत्तर प्रदेश के दादरी से वाया दिल्ली-मुंबई के बीच 1483 किलोमीटर मालगाड़ियों के लिए अलग मार्ग के निर्माण की योजनाओं पर काम शुरू हो चुका है।

प्रतिभा ने यह भी कहा कि दादरी से लेकर नवी मुंबई के बीच पश्चिमी डेडिकेटेड रेल फ्रेट कोरिडोर के समानांतर दिल्ली मुंबई औद्योगिक कोरिडोर विकसित किया जा रहा है। इस योजना में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने मुख्य मार्ग परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए 5 वर्ष के दौरान दिल्ली मुंबई औद्योगिक कोरिडोर के लिए 17,500 करोड़ रुपये तथा परियोजना विकास कार्यों के लिए 1,000 करोड़ रुपये उपलब्ध कराने का निर्णय किया है।

राष्ट्रपति ने सड़क विकास कार्यक्रम को दी जा रही प्राथमिकता का उल्लेख करते हुए कहा कि इस वर्ष कम से कम 7000 किलोमीटर सड़क निर्माण परियोजनाओं के ठेके दिए जाएंगे। इलेक्ट्रानिक खरीद और इलेक्ट्रानिक निविदा की नीति अपनाकर इन परियोजनाओं में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के प्रयास किए गए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मालगाड़ियों के लिए बिछेंगी और पटरियां