DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जूस पियो, मस्त रहो..

जूस पियो, मस्त रहो..

तुम्हारे लिए जूस पीना उतना ही फायदेमंद है, जितना कि खेलना-पढ़ना। तुम हमेशा खाना खाने में आनाकानी करते हो, जिससे तुम्हारे शरीर में विटामिन, मिनरल्स या अन्य पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इसीलिए तुम पढ़ाई में ध्यान नहीं लगाते, हमेशा थकान महसूस करते हो। इन सब कमियों को तुम जूस पीकर ठीक कर सकते हो। क्या तुम जानते हो कि जूस में विटामिन, मिनरल्स प्रचुर मात्र में होते हैं, जो तुम्हें जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने से बचाते हैं। जो तुम रंग-बिरंगे फल देखते हो न, यह केवल देखने में ही सुंदर नहीं होते, बल्कि इनके अंदर कई सारे पोषक तत्व होते हैं, जो तुम्हारे दिमाग, शरीर के लिए जरूरी हैं।

जूस कई तरह के होते हैं। जरूरी नहीं कि तुम किसी एक फल का ही जूस पीयो। तुम मिक्स फ्रूट जूस, सब्जियों का जूस पी सकते हो। मिक्स जूस में तुम सेब, गाजर, टमाटर मिलाकर पी सकते हो। हर फल की अपनी खासियत होती है और हर फल के अपने फायदे होते हैं।

सेब में विटामिन होते हैं, जो तुम्हें बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं। केला, अनन्नास, संतरा, मौसमी, अनार, चुकंदर, आंवला यह काफी फायदेमंद हैं। केला कमजोरी दूर करता है तो अनन्नास दिमाग तेज करता है। दांतों की बीमारी, मसल्स की बीमारी, और जो तुमको बार-बार खांसी-जुकाम होता है, कहीं न कहीं विटामिन सी की कमी से होता है, इसलिए संतरे का जूस फायदेमंद है। अनार, चुकंदर तुम्हारे खून की कमी को पूरा करते हैं। फ्रूट जूस में एन्जाइम्स होते हैं, जो शरीर में जरूरी तत्वों की पूर्ति करते हैं और खाना पचाने में मदद करते हैं। हमेशा ताजे फलों का जूस पीना चाहिए और जूस को देर तक रखना नहीं चाहिए, क्योंकि गर्मी से ये एन्जाइम्स नष्ट हो जाते हैं। जूस कभी भी कड़वा नहीं होना चाहिए। यह बीमार कर देता है। जूस को नाश्ते में रोज लेना चाहिए। यह तुमको फ्रेशनेस और ताकत देगा। संतरे का जूस विटामिन सी देगा। केले का शेक पोटेशियम देगा और गाजर का जूस विटामिन ए का महत्वपूर्ण स्नोत है, जो आंखों की रोशनी के लिए बेस्ट है। वेजिटेबल जूस के भी अनेक फायदे हैं।

वैसे तो तुम हरी सब्जी खाने में आनाकानी करते हो तो जूस पीकर हरी सब्जी के विटामिन, मिनरल्स को ले सकते हो। हरी सब्जी शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पालक, आंवले का जूस खून की मात्र को बढ़ाते हैं, जो हीमोग्लोबिन कम नहीं होने देते।
 
तुम्हारे लिए टेस्टी जूस हैं-
सेब का जूस
अनन्नास और गाजर का जूस
संतरे का जूस
सेब और गाजर का मिक्स जूस
सेब और अंगूर का जूस
लीची, लेमन जूस, गन्ने का जूस

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जूस पियो, मस्त रहो..