DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आओ चलें डियर पार्क

तुमने जू में कई बार डियर यानी हिरण की फुर्ती तो देखी होगी, लेकिन क्या तुम जानते हो कि तुम्हारे आस-पास एक ऐसा पार्क है, जिसका नाम डियर के नाम पर पड़ा है। जी हां, तुमने सही पहचाना। हम डियर पार्क की बात कर रहे हैं। तो आओ चलो, डियर पार्क के बारे में कुछ बातें जानते हैं प्रज्ञा से

दक्षिण दिल्ली में है डियर पार्क। इसका नाम डियर पार्क इसलिए पड़ा, क्योंकि यहां तरह-तरह के हिरण रहते हैं। इस पार्क में चित्तीदार हिरण हैं। पार्क के अंदर हिरणों के लिए बड़े-बड़े बाड़े बने हुए हैं, जिनमें वे मस्ती से घूमते रहते हैं। इस पार्क में हिरण प्रकृति के साथ जीवन जीते हैं। यहां ये अपने दूसरे दोस्तों के साथ पार्क में चारों तरफ घूमते रहते हैं। तुम इन्हें बाड़े के बाहर लगी जालियों में से देख सकते हो। इस पार्क में केवल डियर ही नहीं हैं, बल्कि और दूसरे जानवर भी हैं, जिनमें मोर-मोरनी, खरगोश और दूसरे पक्षी शामिल हैं।

वैसे तो यह पार्क बहुत बड़ा है, लेकिन इसके छोटे-छोटे हिस्सों में तुम्हारे खेलने के लिए पार्क बनाए गए हैं, जिनमें तरह-तरह के झूले लगे हैं। इन झूलों का तुम भरपूर मजा ले सकते हो। साथ ही तुम अपने खिलौन, जैसे क्रिकेट खेलने का सामान या बैडमिंटन खेलने का सामान लेकर भी जा सकते हो, ताकि वहां खेल का मजा ले सको।
 
इसके अलावा डियर पार्क हरियाली के लिए भी जाना जाता है। इस पार्क में तरह-तरह के पेड़-पौधे हैं। साथ ही सुंदर कटी हुई मुलायम घासों वाले लॉन भी हैं, जहां पिकनिक मना सकते हो। इससे लगे हुए दो और पार्क भी हैं, जिन्हें डिस्ट्रिक्ट पार्क  और रोज गार्डन कहा जाता है।

पार्क के खुलने का समय
इसमें एन्ट्री करने की कोई फीस नहीं लगती है। गर्मियों में यह पार्क सुबह 5 बजे से शाम साढ़े 7 बजे तक खुला रहता है।

कैसे जाओगे
डियर पार्क आईआईटी, ग्रीन पार्क, आर. के. पुरम और हौजखास के करीब है, इसलिए यहां जाना बहुत आसान है। यहां पहुंचने के करीबी मेट्रो स्टेशन ग्रीन पार्क है।

इन बातों का रखना ध्यान..
तुम जब भी यहां जाओ, इस बात का खास तौर पर ख्याल रखो कि हमेशा अपने मम्मी-पापा या किसी बड़े के साथ रहो, क्योंकि यह पार्क बहुत बड़ा है। साथ ही यहां रहने वाले जानवरों को कुछ खिलाने की कोशिश मत करना। जानवरों के बाड़े में पोलीथीन जैसी कोई चीज मत फेंकना।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आओ चलें डियर पार्क