DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एनजीओ को विदेशों से अरबों रुपये

देश में काम कर रहे गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) को विदेशों से हर साल अरबों रुपये की डोनेशन मिल रही है। यह पैसा समाज सेवा के नाम पर यहां भेजा जा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की एक रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है। इसके मुताबिक, करीब 21 हजार से अधिक एनजीओ को वर्ष 2009-10 के दौरान विदेशों से करीब 10 हजार करोड़ रुपये का अनुदान मिला। 

गृह मंत्रालय की यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब देश में विरोध प्रदर्शनों को बढ़ावा देने के लिए कुछ एनजीओ पर विदेशी से धन लेने के आरोप लग रहे हैं। हाल में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का बयान भी आया था कि तमिलनाडु के कुडनकुलम में परमाणु संयंत्र के खिलाफ प्रदर्शनों को भड़काने में कुछ ऐसे एनजीओ का हाथ है, जिन्हें विदेशों से फंड मिल रहा है। गृह मंत्रालय की ओर से तैयार इस रिपोर्ट की जांच के बाद कोष का दुरुपयोग करने के आरोप में सरकार ने 12 एनजीओ को निगरानी के दायरे में रखा है। चार एनजीओ के खिलाफ धन के दुरुपयोग का मामला भी दर्ज किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2007-10 के बीच एनजीओ के जरिए विदेशी मदद पाने वालों में चेन्नई को 871.60 करोड़ रुपये, बेंगलुरु को 702.43 करोड़ और मुंबई को 606.63 करोड़ रुपये मिले। विदेशी अनुदान की करीब 1482.58 करोड़ रुपये की राशि कार्यालय से संबंधित कार्यों पर खर्च की गई। देश में करीब 20 लाख से ज्यादा एनजीओ पंजीकृत हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एनजीओ को विदेशों से अरबों रुपये