DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मशीन बनाएगी खाना, पानी में दौड़ लगाएगी कार

आने वाले दिनों में स्वदेशी तकनीक से आप मशीन में खाना बना सकेंगे। मन किया तो आप पानी में भी कार चला सकेंगे। यह संभव हो पाएगा भागलपुर के छात्र अभिषेक भगत की आधुनिक मशीन ‘किचन किंग’ और केरल के कार मैकेनिक पी.एस. विनोद द्वारा बनाई गई ‘महत्वाकांक्षी कार’ से।

ये दोनों अविष्कार भविष्य में बेहद लोकप्रिय साबित हो सकते हैं। किचन किंग से जहां खाना बनाने की प्रक्रिया पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड हो जाएगी, वहीं महत्वाकांक्षी कार को जब चाहो सड़क पर और जब चाहो नदी या समंदर में चलाओ। नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (एनआईएफ) के तत्वावधान में रविवार को राष्ट्रपति भवन में उन आविष्कारों की प्रदर्शनी लगी, जो गैर वैज्ञानिकों ने किए हैं। अविष्कार करने वाले छात्र, मैकेनिक और किसान हैं, जिन्होंने जरूरत के हिसाब से नई तकनीक विकसित की हैं।

भागलपुर के अभिषेक ने देखा कि मां खाना बनाने में घंटों किचन में व्यस्त रहती है। उन्होंने इस काम को आसान करने की ठानी और एक ऐसी मशीन बना डाली जो खुद खाना बनाने में सक्षम है। इसे किचन किंग नाम दिया गया है। यह बक्से के आकार की है, जिसमें एक कुकिंग कंटेनर और 8 अन्य कंटेनर लगे हुए हैं। इन कंटेनरों में खाद्य सामग्री, मसाले व चीनी आदि डाली जाती है। मशीन रेसिपी कार्ड से चलती है। यानी कार्ड में रेसिपी का जो ब्योरा दर्ज होगा, मशीन उसे कुछ ही मिनटों में तैयार कर देगी।

मोटर मैकेनिक पी.एस.ए. विनोद ने मारुति कार में संशोधन करके उसे पानी में चलाने लायक बनाया है। उन्होंने कार के पिछले हिस्से में नौका में इस्तेमाल होने वाला इंजन फिट किया है। इसके पहियों के ऊपर नावों जैसे तैरने वाले फट्टे लगाए हैं।

जब कार को पानी पर चलाना होता है तो मुख्य इंजन को बंद करके दूसरे इंजन को स्टार्ट किया जाता है। तब पहिए निष्क्रिय हो जाते हैं और फ्लोटिंग हिस्से से कार पानी में दौड़ने लगती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मशीन बनाएगी खाना, पानी में दौड़ लगाएगी कार