DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

होली पर भी हो गया करोड़ों का खेल

सत्ता परिवर्तन से बेपरवाह शराब के कारोबारियों ने अफसरों की  मिलीभगत से होली पर करोड़ों का खेल कर दिया। शासन व प्रशासन को इसकी भनक भी नहीं लगी। बोतल पर प्रिन्ट से रेट से दस से लेकर बीस रुपये अधिक कीमत ग्राहकों से वसूल ली गयी। इस तरह प्रदेश भर में एक दिन में करोड़ों का खेल गया। क्योंकि प्रदेश एक दिन में तीन करोड़ बोतल अगं्रेजी शराब की खपत होती है।


बसपा सरकार के शासन काल में तो कई महीने से निर्धारित दर से अधिक दाम पर शराब बिक रही थी। चुनाव की घोषणा के बाद आचार संहिता लागू होते ही प्रिन्ट रेट पर शराब मिलने लगी थी। इससे पीने वालों को थोड़ी राहत थी। मतगणना के दिन मंगलवार की शाम से जब दुकानों पर पीने वालों की कतार बढ़ने लगी तो दुकानदारों ने रेट भी बढ़ा दिया। जीत की खुशी में किसी ने इसकी परवाह भी नहीं की। बुधवार से लोग होली के मूड में आ गए। बंदी की वजह से होली के एक दिन पहले तो शराब की दुकानों पर भीड़ और बढ़ गयी। मांग बढ़ने पर दुकानदार कुछ ब्राण्डों की मुंहमांगी कीमत वसूलने लगे। सिविल लाइंस की कुछ दुकानों पर ही प्रिन्ट रेट पर शराब मिली लेकिन बुधवार की शाम इन दुकानों पर भी ग्राहकों से अधिक कीमत वसूली गयी।

कुछ दुकानदारों से ग्राहकों की झड़प भी हुई। लेकिन दुकानदारों का पहले की तरह सिर्फ एक ही जवाब था कि जाकर आबकारी विभाग के अफसरों से पूछिए। यहां तो पिन्ट रेट पर शराब नहीं मिलेगी। होली पर तीस हजार बोतल से अधिक अंग्रेजी शराब की बिक्री हुई। इस तरह सिर्फ इलाहाबाद जिले में ही ग्राहकों से तीन लाख रुपये अधिक वसूले गए। पूरे प्रदेश में का आंकड़ा लिया जाए तो करोड़ों रुपये अधिक वसूले गए। आबकारी विभाग के आंकडों के मुताबिक ही प्रदेश के सभी जिलो में प्रतिदिन तीन करोड़ बोतल अंग्रेजी शराब की खपत होती है। इसमें पौव्वा से लेकर बोतल तक शामिल हैं। होली में खपत दस फीसदी और बढ़ जाती है। अगर दो करोड़ बोतल पर भी दस रुपये अधिक लिए गए तो बीस करोड़ रुपये की वसूली हो गयी। हालांकि जिला आबकारी अधिकारी आरके सिंह का कहना है कि प्रिन्ट रेट पर ही शराब बिक रही है। आबकारी मुख्यालय के उपायुक्त लाइसेंसिंग आरआर मौर्या तो लगतार यही दलील देते रहे हैं कि बोतल पर प्रिंट रेट पर ही शराब बिक रही है।

ब्राण्ड           प्रिन्ट रेट                  बिक्री की दर
सिगनेचर         580 रुपये                    600 रुपये
रायलचैलेंज      580 रुपये                    600 रुपये
एटीक्यूटी         800 रुपये                    820 रुपये
मैक्डावेल नं.वन 360रुपये                       380 रुपये
रॉयल स्टेग       480 रुपये                      500 रुपये
इम्पीरियल ब्लू    390 रुपये                      400 रुपये 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:होली पर भी हो गया करोड़ों का खेल