DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बॉलीवुड में खूब चलती है रिश्तेदारी

बॉलीवुड में खूब चलती है रिश्तेदारी

बॉलीवुड में रिश्तों का एक दिलचस्प ताना-बाना देखने को मिलता है और इसके कारण भाई-भतीजावाद पांव पसारता है, जिसमें नये लोग पिस कर रह जाते हैं। इसकी वजह से दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान जैसे लोगों को काफी संघर्ष करना पड़ता है, वहीं फिल्मी बैकग्राउंड वाले लोग बड़ी आसानी से एंट्री पा जाते हैं। असीम चक्रवर्ती का आलेख

यह एक दिलचस्प सच है कि फिल्म इंडस्ट्री के ज्यादातर लोग एक दूसरे के रिश्ते में बंधे हुए हैं। कोई मामा-भांजा है, तो कोई समधी या फिर जीजा-साला। इन रिश्तों का ताना-बाना इतना गहरा है कि बॉलीवुड में बिना फैमिली कनेक्शन के अपनी जगह बनाने में काफी मुश्किलें होती हैं।

फिल्मवाले कई बार भावना में बहकर बताते हैं कि वे एक बड़े परिवार से आते हैं। इसे हल्के में मत लीजिएगा। जांच करने पर सच में रिश्तेदारी निकल आएगी। जैसे जौहर-चोपड़ा, मुखर्जी-कुमार, रोशन-खान, खान-अग्निहोत्री और कपूर-बच्चन आदि। कपूर खानदान सभी का आत्मीय है। इनके अलावा छोटे-मोटे आत्मीयता के कई सूत्र देखने को मिलते हैं। कुल मिला कर रिश्तों का यह गणित बहुत उलझा देनेवाला है। आप जान कर हैरान रह जाएंगे कि ‘सांवरिया’ की हीरोइन सोनम कपूर अपने हीरो रणबीर कपूर की बुआ हैं। आप तब और चौंक जाएंगे, जब कोई कहेगा कि रानी मुखर्जी निर्देशक आशुतोष गोवारिकर की साली हैं। आइए जानते हैं इन रिश्तेदारियों के बारे में-

कपूर कनेक्शन
कपूर परिवार पाकिस्तान के पेशावर शहर से ताल्लुक रखता है। इस परिवार की दो शाखा हैं- पृथ्वी राज कपूर और सुरेंदर कपूर। सुरेंदर कपूर हैं चर्चित निर्माता और बोनी, अनिल और संजय कपूर के पिता। पृथ्वी राज दूर के रिश्ते में सुरेंदर कपूर के बड़े भाई हैं। यानी पृथ्वी राज के तीनों बेटे- राज, शम्मी और शशि कपूर, सुरेंदर के तीनो बेटों- बोनी, अनिल और संजय के बड़े भाई हुए। इस तरह से सोनम दूर के रिश्ते में करिश्मा, करीना और रणबीर की बुआ हुई। अब आगे देखिए। राज कपूर की पत्नी कृष्णा मल्होत्र अभिनेता प्रेमनाथ, राजेंद्रनाथ और नरेंद्रनाथ की बहन थीं। इस रिश्ते से वह राज के बच्चों के मामाजी हुए। प्रेमनाथ ने अभिनेत्री बीना राय से शादी की थी। उनके दो बेटे प्रेमकिशन और कैलाशनाथ मल्होत्रा रणधीर, ऋषि और राजीव के ममेरे भाई हुए। यानी कैलाश नाथ के बेटे सिद्धार्थ मल्होत्रा दूर के रिश्ते में करीना के भाई हुए। सिद्धार्थ ने करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन में डेरा डाल रखा है।
 
आइये अब जरा देखें कपूर और बच्चन में क्या रिश्ता है। राज कपूर की बेटी ऋतु नंदा के व्यवसायी बेटे निखिल नंदा के साथ अमिताभ की बेटी श्वेता की शादी हुई है। इसलिए ऋतु श्वेता की सासु मां हुईं। इस संपर्क से अमिताभ राज कपूर के तीनों बेटों के समधी हुए। कपूर कथा यहीं समाप्त नहीं होती है। मनमोहन देसाई शम्मी कपूर के समधी थे। शम्मी और गीता बाली की बेटी कंचन की शादी मनमोहन देसाई के एकमात्र पुत्र केतन देसाई से हुई थी। रमेश सिप्पी की बेटी शीना सिप्पी की शादी शशि कपूर के बेटे कुणाल कपूर के साथ हुई है। यानी शशि और रमेश समधी हुए।

मुखर्जी परिवार के आत्मीय सूत्र
कपूर परिवार की तरह फिल्मोद्योग का एक और वटवृक्ष है मुखर्जी परिवार। इस परिवार की शाखा-प्रशाखा इस तरह से फैली हुई है कि इसे समझते समय आपको दिमाग पर जोर डालना पड़ेगा। अब यदि आपको यह पता चले कि अभिनेता अजय देवगन और आशुतोष गोवारिकर रिश्ते में एक-दूसरे के साढ़ हैं, तो जाहिर है आपकी जिज्ञासा जाग उठेगी।
 
शशधर मुखर्जी बॉम्बे टॉकीज व फिल्मिस्तान के कर्णधार और फिल्मालय प्रोडक्शन हाउस के मालिक थे। शशधर के पांच बेटे थे -जॉय, देब, शोमू, रोनो, सुबीर और एक बेटी शिवानी। इनमें से शोमू मुखर्जी ने तनूजा से शादी की है। इनकी दो बेटियां हैं काजोल और तनीषा। देब का एक बेटा अयन और एक बेटी सुनीता है। रोनो की बेटी है श्रवणी। काजोल की शादी अभिनेता अजय देवगन से हुई है, जबकि सुनीता (जो कि देब की पत्नी अमृता के पहले पति की बेटी है) की शादी आशुतोष गोवारिकर से हुई है। अब तो आप समझ ही गये होंगे कि अजय और आशुतोष कैसे साढ़ हुए। यह तो सबको पता ही है कि काजोल और रानी मुखर्जी ‘कजिन’ हैं।

वैसे परिणय सूत्र की वजह से मुखर्जी परिवार बहुत पहले ही एक मराठी परिवार के साथ जुड़ चुका था। वह था समर्थ परिवार। तनूजा विख्यात मराठी अभिनेत्री शोभना समर्थ की बेटी हैं। काजोल और तनीषा उनकी नातिन हैं। चूंकि तनूजा की दीदी नूतन थीं, इसलिए नूतन के बेटे मोहनीश बहल, काजोल और तनीषा के ममेरे भाई हैं।

चोपड़ा-जौहर परिवार
बी.आर. चोपड़ा और यश चोपड़ा की इकलौती बहन हीरू ने निर्माता यश जौहर के साथ शादी की। उनके बेटे हैं करण जौहर। अब आप समझ ही गये होंगे कि करण कैसे यश चोपड़ा के भांजे हुए।

और भी हैं रिश्ते
मदर इंडिया में नरगिस के दो बेटों का रोल करनेवाले सुनील दत्त और राजेंद्र कुमार बाद में उनके पति और समधी बन गए। नरगिस और सुनील दत्त की बड़ी बेटी नम्रता दत्त से शादी रचाई राजेंद्र कुमार के बेटे कुमार गौरव ने। 

प्रसिद्ध फिल्मकार गुरुदत्त और श्याम बेनेगल रिश्ते में एक-दूसरे के भाई लगते थे। गुरुदत्त की नानी और श्याम बेनेगल की दादी जुड़वां बहनें थीं। 

दो ईरानी बहनें हनी ईरानी और मानेक ईरानी ने भी फिल्मोद्योग में अपना काफी दायरा फैला रखा है। बड़ी बहन हनी ईरानी ने गीतकार जावेद अख्तर से शादी रचाई। ईरानी बहनों की मंझली बहन मानेक ने स्टंट फिल्म मेकर कामरान से शादी की थी। कोरियोग्राफर और निर्देशिका फराह खान और फिल्मों के एंकर और निर्देशक साजिद खान उनके बच्चे हैं। इस तरह फरहान-जोया और साजिद-फराह एक दूसरे के मौंसेरे भाई-बहन हैं।

इमरान खान, आमिर खान के भांजे है। इमरान की मां नुजरत प्रसिद्ध फिल्मकार नासिर हुसैन की बेटी हैं। नासिर, आमिर के पिता ताहिर हुसैन के छोटे भाई हैं। निर्देशक मंसूर खान आमिर के चाचा नासिर हुसैन के बेटे हैं।

एक और खान परिवार है फिरोज और संजय खान का। राकेश रोशन के बेटे हृतिक के संजय की बेटी सुजेन से शादी करते ही इंडस्ट्री के कई चर्चित खान के साथ उनका रिश्ता जुड़ गया। संजय खान ही नहीं, फिरोज और अकबर भी उनके समधी बन गये। यानी फरदीन और जाएद दोनों हृतिक के साले हैं। रिश्तेदारियों का सिलसिला यहीं खत्म नहीं होता। बॉलीवुड में रिश्तों की दास्तान इतनी लंबी है कि उन पर अलग से एक किताब लिखी जा सकती है।

मराठी के पंजाबी रिश्तेदार
कपूर, कोल्हापुरे और मंगेशकर परिवार की रिश्तेदारी भी बॉलीवुड में देखने को मिलती है। पंडित पंढरीनाथ कोल्हापुरे प्रसिद्ध वीणावादक और ध्रुपद गायक थे। पंढरीनाथ के पिता दीनानाथ मंगेशकर के बड़े भाई और लता मंगेशकर के ताऊ थे। जाहिर है लता, पंडित पंढरीनाथ की बहन हुईं। पंढरीनाथ की तीन बेटियां हैं -पद्मिनी, शिवांगी और तेजस्विनी कोल्हापुरे। जहां पद्मिनी ओर तेजस्विनी अभिनेत्री के तौर पर सामने आईं, वहीं मंझली बहन शिवांगी ने कभी कैमरे का सामना नहीं किया। लेकिन बॉलीवुड से उनका रिश्ता जुड़ा रहा, क्योंकि उनके पति शक्ति कपूर एक चर्चित अभिनेता हैं और बेटी श्रद्धा कपूर ने भी बतौर अभिनेत्री अपना करियर शुरू कर दिया है। इस लिहाज से शक्ति कपूर रिश्ते में लता मंगेशकर के दामाद हुए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बॉलीवुड में खूब चलती है रिश्तेदारी