DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईपीयू में माइग्रेशन से कई कोर्सों में दाखिला

अगर आप पिछले साल गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपीयू) में दाखिले से वंचित रह गए थे और इस साल दाखिला लेना चाहते हैं तो आप माइग्रेशन के तहत होने वाले दाखिला का लाभ उठा सकते हैं। इसके तहत आपको सीधे दाखिला मिल सकता है।

आईपीयू के ज्वाइंट रजिस्ट्रार (एकेडमिक) कर्नल प्रदीप उपमन्यु ने बताया कि मई से जुलाई के बीच दाखिले की प्रक्रिया चलेगी। दाखिले के लिए विश्वविद्यालय की ओर से सूचना जारी की जाएगी। उसके बाद छात्र विश्वविद्यालय में आवेदन पत्र जमा करेंगे। शैक्षणिक सत्र 2011-12 में हुए कैंसिलेशन के आधार पर माइग्रेशन के तहत दाखिले के लिए सीटें तय होगी। हालांकि अभी कैंसिलेशन की प्रक्रिया चल रही है।

उन्होंने बताया कि आईपीयू में खास कर इंजीनियरिंग और लॉ जैसे कोर्सों में ही माइग्रेशन होता है। छात्र अपने विषय वाले कोर्स में ही माइग्रेशन करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि बाहर के विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने वाले छात्र को प्रथम श्रेणी में पास होना चाहिए और उस विश्वविद्यालय से एनओसी प्रमाण पत्र जारी होना चाहिए।
मालूम हो कि आईपीयू के विभिन्न कोर्सों में दाखिला लेने के लिए छात्रों को संयुक्त प्रवेश परीक्षा(सीईटी) से गुजरना पड़ता है।

राह आसान
किसी भी विश्वविद्यालय के छात्र आईपीयू में माइग्रेशन से ले सकते हैं दाखिला
शैक्षणिक सत्र 2011-12 में हुए कैंसिलेशन के आधार पर दाखिले के लिए होगी सीटें तय
बाहर के विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए प्रथम श्रेणी में पास और एनओसी जरूरी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईपीयू में माइग्रेशन से कई कोर्सों में दाखिला