DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वाद से करें वीकएंड गुलजार

होली का खुमार अभी ठीक से उतरा नहीं। मौसम में फगुनाहट तो अब भी है, साथ ही दोस्तों की शिकायत कि होली की पार्टी में कुछ धमाल नहीं हुआ। अगर इस वीकएंड आपकी भी घर में दोस्तों के साथ पार्टी मनाने की योजना है तो इन खास रेसिपीज पर गौर फरमाएं। मदमस्त मौसम में ये निराले मॉकटेल, कॉकटेल और व्यंजन आपकी महफिल की जान बन जाएंगे। तो आप भी उठा रहे हैं ना निराले फ्यूजन पेयों का मजा?

लज्जतदार चॉकलेट समोसे
सामग्री
: 200 ग्राम मैदा, 100 ग्राम बटर, 20 मिली ठंडा पानी (चॉकलेट और बादाम के भरावन के लिए), 250 ग्राम डार्क चॉकलेट, 125 मिली क्रीम, दो चम्मच छिले और कटे बादाम

विधि: पैन में क्रीम गर्म कर लें। उसमें चॉकलेट तोड़ कर डालें। बटर डाल कर स्मूथ पेस्ट बना लें। इसमें कटे बादाम मिला कर अलग रख लें। समोसे के लिए आटा गूंधते समय उसमें बटर मिला लें। कड़ा गूंधे। इस आटे की 30 ग्राम की लोइयां बना कर इसे चकले पर गोल बेल लें। एक रोटी से दो समोसे बनेंगे। बीच से आधा काट कर इसे कोन का आकार दें। अंदर चॉकलेट का मसाला भरें और पानी की सहायता से किनारों को सील करे।  गर्म तेल में भूरा होने तक तल लें और ऊपर से पिसी चीनी डाल कर तुरंत सर्व करें।
रेसिपी: नीरज त्यागी, द क्लैरेजेज

किमामार्टिनी
सामग्री:
60 ग्राम वोदका, चुटकी भर पान मसाला या किमाम, एक पान का पत्ता, 5 मिली नींबू का रस, 10 मिली चीनी का सिरप

विधि: कॉकटेल शेकर में पान का मसाला डाल कर हिलाएं। इसमें सभी सामग्री डालें। आइस क्यूब्स डालें और अच्छी तरह हिलाएं। मार्टिनी गिलास में छान कर पान की पत्ती से सजा कर पेश करें।

आम पना वोदका
सामग्री:
60 मिली वोदका, एक कच्ची अमिया, 200 मिली पानी, एक चम्मच भुना हुआ जीरा, एक चम्मच नमक, 3 चम्मच चीनी

विधि: पैन में आम और पानी डाल कर ढक कर उबाल लें। पानी छान कर अमिया का छिलका उतार दें। आम के गूदे को एक बरतन में रखें। इसमें पानी, चीनी, नमक और जीरा डाल कर अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को एक गिलास में डालें। इसमें वोदका मिलाएं और बर्फ के टुकड़ों से सजा कर पेश करें।
रेसिपी: कुलदीप सिंह रावत, 1911 बार, द इंपीरियल

बनारसी मीठे का जायका
सामग्री:
30 मिली गुलकंद में मिली हुई रम,  30 मिली वोदका, एक चम्मच मिंट लिक्योर, 3 पुदीने की पत्तियां, एक हरी इलायची, एक चम्मच मसाला सौंफ या कुटी हुई केसर सुपारी

सजावट के लिए: पान की पत्ती, साबुत गोल सुपारी

विधि: गिलास में तीन-चौथाई कुटी बर्फ डालें। इसमें पुदीने की पत्तियां, इलायची, सौंफ, केसर सुपारी डाल कर बर्फ में अच्छी तरह मिलाएं। बाकी सामग्री मिला कर छान लें।
पानी की पत्ती और सुपारी से सजा कर पेश करें।
रेसिपी: अरविंद आर्यन, किट्टी सू, द ललित

स्ट्रॉबेरी ठंडाई
सामग्री:
330 मिली फुल क्रीम दूध, 25 ग्राम चीनी, 5 ग्राम बादाम, पुदीने की पत्ती जरा-सी, 25 मिली पिसी स्ट्रॉबेरी
विधि: गहरी तली के बरतन में दूध उबालने के लिए रखें। उबलते समय इसमें चीनी मिला लें। एक मिनट तक खौलने दें, फिर इसे ठंडा करने किनारे रख दें। दूध ठंडा होने के बाद इसमें पिसी स्ट्रॉबेरी मिलाएं। बर्फ के क्यूब्स डाल कर अच्छी तरह चलाएं।
गिलास में ऊपर से पुदीने की पत्ती और स्ट्रॉबेरी डाल कर पेश करें।
रेसिपी: शेफ विनीत वडेरा, द ग्रांड,

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वाद से करें वीकएंड गुलजार