DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जालंधर में कृषि मेले का आयोजन

कृषि के बारे में पंजाब के किसानों को जागरूक बनाने तथा उन्हें कृषि में मदद के लिए विभिन्न उपकरणों, कीटनाशकों और बीजों के बारे में बताने के लिए जालंधर में बुधवार से एक कृषि मेले का आयोजन किया गया है।

इस कृषि मेले की शुरूआत आज हुई है। यह मेला अगले तीन दिनों तक चलेगा। इस मेले का उदघाटन भारतीय मूल के अमेरिकी किसान रंजीत सिंह तूत ने आज किया। मेला आयोजन समिति के अधिकारी झरमल सिंह ने इस बारे में बताया, जैन एडवाइजर एग्री फेयर नामक यह मेला दूसरी बार आयोजित हो रहा है। इस मेले से लगभग दस हजार किसान लाभान्वित होंगे और उन्हें खेती के उपकरणों, बीजों और कीटनाशकों के बारे में जानकारी मिलेगी।

उन्होंने बताया, इस मेले में 112 कंपनियों की दुकानें लगी हैं। ट्रैक्टर, मिक्सर सहित अन्य नये उपकरण, बीज, कीटनाशक आदि के अलावा खाने के सामानों की भी दुकानें लगायी गयी हैं। इससे यहां आने वाले किसानों और अन्य लोगों को काफी फायदा होगा। सिंह ने यह भी कहा कि यहां डेयरी और दुग्ध उत्पादन के बारे में भी लोगों को जानकारी मिलेगी। बेहतर दूध के लिए पशुओं को किस तरह का चारा और कब दिया जाए इसकी भी जानकारी दी जाएगी। यहां छोटे किसानों के लिए भी जानकारी के लिए अच्छी व्यवस्था की गयी है। झरमल के अनुसार इसके अलावा मेले में विभिन्न क्षेत्रों में अलग अलग काम करने वाले लोगों को सम्मानित किया गया। डेयरी और कृषि क्षेत्र में योगदान देने वाले नौ लोगों को मेले के अंतिम दिन पुरस्कृत किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जालंधर में कृषि मेले का आयोजन