DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

माइक्रोफाइनेंस प्रोफेशनल

माइक्रोफाइनेंस उन अत्यन्त निर्धन परिवारों को लोन मुहैया कराना है, जिनकी पहुंच मुख्यधारा के वित्तीय संस्थानों से दूर है। ये छोटे लोन उन्हें उत्पादन तथा आय की गतिविधियों में मदद करते हैं, जिससे उनकी निर्धनता कम होती है और उनका जीवन स्तर सुधरता है। आज माइक्रोफाइनेंस के जरिये कई तरह के प्रोडक्ट और सेवाएं मुहैया करवाई जा रही हैं जैसे क्रेडिट, सेविंग, इंश्योरेंस तथा मनी ट्रांसफर इत्यादि। यह इसलिए कि निर्धनों ने भी विभिन्न तरह के वित्तीय उत्पादों की जरूरत को समझ लिया है कि इनसे एसेट बनाया जा सकता है, खपत में स्थिरता लाई जा सकती है और संभावित जोखिमों से खुद को बचाया जा सकता है।

कार्य का समय
सुबह 8 बजे: संभावित क्लाइंट्स से मीटिंग, मुख्य रूप से ग्रामीण महिलाओं से मिलना।
सुबह 10 बजे से दोपहर तक: सदस्यों से रीपेमेंट एकत्र करना, बाकियों को उनके खातों के बारे में जानकारी देना
दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक:  सदस्यों से लोन के आवेदन एकत्र करना, माइक्रोफाइनेंस में इच्छुक अन्य लोगों से बात करना और उन्हें इसके विकल्पों की जानकारी देना।
4.30 बजे के बाद: नए ग्रुप की प्रक्रिया पर नजर रखना, ग्रुप ट्रेनिंग आयोजित करना, वितरण के बाद लोन के इस्तेमाल की जांच करना
शाम 6 बजे: ब्रांच मैनेजर को रिपोर्ट देना

पारिश्रमिक
फील्ड स्टाफ को लक्ष्य आधारित पारिश्रमिक दिया जाता है (जिसमें इंसेंटिव व बोनस भी शामिल हैं), जो लगभग 10,000 रुपये प्रतिमाह बैठता है। एरिया मैनेजर के रूप में फ्रेशर 6 लाख रुपये प्रतिवर्ष कमा सकते हैं। टॉप मैनेजमेंट को मुख्यत: बैंकिंग इंडस्ट्री के समान वेतन मिलता है।

दक्षता/कौशल
माइक्रोफाइनेंस की सामान्य जानकारी होनी चाहिए
आरबीआई के नियमों की जानकारी होनी चाहिए

कैसे पहुंचें मुकाम पर
कॉमर्स ग्रेजुएट को वरीयता दी जाती है। उच्च पदों के लिए आपको एमबीए होना चाहिए। फील्ड क्रेडिट असिस्टेंट के रूप में शुरुआत की जा सकती है। इसके बाद सीनियर फील्ड क्रेडिट असिस्टेंट, मैनेजर, एरिया मैनेजर, डिप्टी डिविजनल मैनेजर, डिविजनल मैनेजर व वाइस प्रेजिडेंट के रूप में आगे बढ़ा जा सकता है।

संस्थान तथा वेबसाइट

इंस्टीटय़ूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट, आनंद
वेबसाइट
: www.irma.ac.in

टाटा इंस्टीटय़ूट ऑफ सोशल साइंसेज, मुंबई
वेबसाइट
: www.tiss.edu

जेवियर इंस्टीटय़ूट ऑफ मैनेजमेंट, भुवनेश्वर
वेबसाइट:
www.ximb.ac.in

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:माइक्रोफाइनेंस प्रोफेशनल