DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्राउन ब्रेड: सेहत अनलिमिटेड

ब्रेड तो हमारे भोजन का अहम हिस्सा है। लेकिन आजकल दिल्ली और दूसरे शहरों में ब्राउन ब्रेड का चलन बढ़ रहा है। पचने में आसान और पौष्टिकता से भरपूर यह ब्रेड खाने से आपको जल्दी-जल्दी भूख भी नहीं लगेगी। अनुराधा गोयल बता रही हैं इसके फायदे

अक्सर आपने सुना होगा कि लोग मैदे की ब्रेड के बजाय ब्राउन ब्रेड को प्राथमिकता देते हैं। कुछ लोगों को भ्रम रहता है कि ब्रेड से शरीर का वजन बढ़ता है, लेकिन यह बात सही नहीं है। ब्रेड के जरिए आप कम कैलोरीज लेते हैं। लेकिन अगर आप फिट भी रहना चाहते हैं तो ब्राउन ब्रेड एक अच्छा विकल्प है। दरअसल, ब्राउन ब्रेड धीरे-धीरे डाइजेस्ट होती है, जिससे आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती। ब्राउन ब्रेड के बहुत से फायदे हैं।

ब्राउन ब्रेड के अंदर गेहूं की पर्याप्त मात्र पाई जाती है। हालांकि इसमें कॉफी जैसे इंग्रिडिएंट्स को भी शामिल किया जाता है। गेहूं की अधिक मात्र होने के कारण ही ब्राउन ब्रेड से आप कम कैलोरी लेते हैं। इससे आप सेहतमंद भी रहते हैं और अधिक कैलोरी लेने से भी बच जाते हैं।

यदि आप ब्रेड खाने के शौकीन हैं तो आप आराम से ब्राउन ब्रेड खा सकते हैं, क्योंकि ब्राउन ब्रेड के सेवन से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है।

ब्राउन ब्रेड खाने से आप दिल से संबंधित बीमारियों के रिस्क से बच सकते हैं, इसके साथ ही हार्ट अटैक होने की आशंकाएं भी कम हो जाती हैं।

धमनियों में जमने वाले खून के थक्कों को बनने से भी रोकती है ब्राउन ब्रेड।

ब्राउन ब्रेड में फाइबर की अधिक मात्र होने से आप व्हाइट ब्रेड के मुकाबले कम कैलोरी का सेवन करेंगे।

यदि आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ किलोग्राम वजन कम करने में ब्राउन ब्रेड ही मदद कर सकती है। इसके लिए आपको सुबह के नाश्ते में ब्राउन ब्रेड को शामिल करना होगा।

रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी हैं कि डायबिटीज होने की आशंका को ब्राउन ब्रेड के सेवन से 30 फीसदी कम किया जा सकता है।

अब आप जब भी ब्रेड खाने की सोचें तो ब्राउन ब्रेड को ही प्राथमिकता दें, इससे आप खुद को हेल्दी भी रख सकते हैं और मोटापा, कब्ज, पथरी जैसी गंभीर समस्याओं के होने की आशंका को भी रोक सकते हैं। यदि आप अपने आहार में गेहूं की मात्र बढ़ाना चाहते हैं तो ब्राउन ब्रेड को शामिल करना बेहतर है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ब्राउन ब्रेड: सेहत अनलिमिटेड