DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

समय का बेहतर उपयोग करें सदस्य: स्पीकर

रांची ’ हिन्दुस्तान ब्यूरो। विधानसभा अध्यक्ष सीपी सिंह ने बजट सत्र के पहले दिन सदस्यों से समय का बेहतर उपयोग करने की अपील की। प्रारंभिक वक्तव्य में उन्होंने कहा कि सत्ता पक्ष और विपक्ष के सामंजस्य से ही जनसमस्याओं का समाधान हो सकता है। 18 दिन के इस सत्र में राज्यपाल के अभिभाषण पर प्रस्तुत धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी।

राज्य सरकार वित्तीय वर्ष 2012-13 का वार्षिक बजट और चालू वित्तीय वर्ष 2011-12 का तृतीय अनुपूरक बजट पेश करेगी। उन्होंने कहा कि सदस्यों को प्रश्नों, ध्यानाकर्षणों, विधेयकों, संकल्पों और अनुदान की मांगों पर चर्चा के दौरान जनसमस्याएं उठाने के अवसर मिलेंगे। यह सदस्य पर निर्भर करता है कि वे इस समय का बेहतर उपयोग कैसे करते हैं।

उन्होंने पीठासीन अधिकारियों के जयपुर सम्मेलन का जिक्र करते हुए कहा कि विधायिका के प्रति कार्यपालिका को और उत्तरदायित्व बनाने के लिए 11 सदस्यीय समिति गठित की गई है। इसके संयोजक संसदीय कार्यमंत्री हेमलाल मुर्मू बनाए गए हैं। समिति से जल्द से जल्द रिपोर्ट देने की अपेक्षा की गई है।

अंत में स्पीकर ने राज्यपाल का संदेश पढ़कर सुनाया। पूर्व राज्यपाल को सदन ने याद किया बजट सत्र के पहले दिन झारखंड के पूर्व राज्यपाल एमओएच फारूक, पूर्व विधायक गोकुल महरा, बिहार के पूर्व मंत्री महावीर प्रसाद, जेट के पूर्व चेयरमैन न्यायमूर्ति एलपीएन शाहदेव, भंडरिया में शहीद तीन जवानों और हिमाचल प्रदेश में वाहन दुर्घटना में मरे गुमला के 13 मजदूरों को श्रद्धासुमन अर्पित की गई।

दो मिनट का मौन रखकर मृत आत्मा की शांति की कामना की गई। विधानसभा अध्यक्ष चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह, मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र प्रसाद सिंह, उपमुख्यमंत्री सुदेश कुमार महतो एवं हेमंत सोरेन, झाविमो विधायक दल के नेता प्रदीप यादव, राजद विधायक दल की नेता अन्नपूर्णा देवी, उत्पाद एवं मद्यनिषेध मंत्री गोपाल कृष्ण पातर, माले विधायक विनोद सिंह, मासस के अरूप चटर्जी और जनाधिकार मंच के बंधु तिर्की ने अपने और अपनी पार्टी की ओर से दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी।

कार्यमंत्रणा समिति का गठनबजट सत्र के लिए कार्यमंत्रणा समिति का गठन किया गया है। सीएम अर्जुन मुंडा, डिप्टी सीएम सुदेश कुमार महतो एवं हेमंत सोरेन, संसदीय कार्यमंत्री हेमलाल मुर्मू, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र प्रसाद सिंह, विधायक प्रदीप यादव एवं अन्नपूर्णा देवी सदस्य तथा सरफराज अहमद, रघुवर दास, कमल किशोर भगत, रामचंद्र बैठा, अरविंद कुमार सिंह, बंधु तिर्की, सुधा चौधरी, विनोद कुमार सिंह और नलिन सोरेन विशेष आमंत्रित सदस्य बनाए गए हैं। समिति की पहली बैठक 12 मार्च को होगी।

सभापति मनोनीत : साइमन मरांडी, फूलचंद मंडल, रघुवर दास, सरफराज अहमद एवं अन्नपूर्णा देवी को सभापति मनोनीत किया गया है। अन्नपूर्णा ने मामला उठायाराजद विधायक दल की नेता अन्नपूर्णा देवी ने बजट सत्र के कार्यक्रम की ओर अध्यक्ष का ध्यान आकृष्ट कराया।

उन्होंने कहा कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 14 मार्च को वित्तीय वर्ष 2011-12 का तृतीय अनुपूरक बजट पेश होना है। उसी दिन उस पर सामान्य चर्चा होनी है। यह नियम विरूद्ध है। उन्होंने नियम 164 का हवाला देते हुए कहा कि जिस दिन बजट पेश होता है, उस दिन सामान्य चर्चा नहीं होती।

अध्यक्ष ने कहा कि इस विषय पर 12 मार्च को कार्यमंत्रणा समिति में निर्णय लिया जाएगा। इस विसंगति पर हिन्दुस्तान में एक ही दिन में पास हो जाएगा अनुपूरक बजट शीर्षक से खबर प्रकाशित की गई थी।

तैल चित्र लगाने की मांग रखीशोक प्रस्ताव के दौरान जेट के पूर्व चेयरमैन न्यायमूर्ति एलपीएन शाहदेव का तैल चित्र विधानसभा में लगाने की मांग रखी गई। झाविमो विधायक दल के नेता प्रदीप यादव, राजद विधायक दल की नेता अन्नपूर्णा देवी और विधायक बंधु तिर्की ने कहा कि स्व शाहदेव पहले मूलवासी थे, जो हाइकोर्ट में न्यायाधीश बने। वे झारखंड आंदोलनकारी भी थे।

उनका तैल चित्र विधानसभा में लगाकर उन्हें सम्मान दिया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, स्पीकर सीपी सिंह और नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि स्व शाहदेव झारखंड आंदोलन में भी काफी सक्रिय थे।

राज्यपाल की अगवानी’ सीएस एसके चौधरी, डीजीपी जीएस रथ, डीसी केके सोन और एसएसपी साकेत कुमार सिंह ने बुके भेंट किया’ पुलिस के जवानों ने राष्ट्रीय धुन बजाकर गार्ड ऑफ ऑनर दिया’ विधानसभा के प्रवेश द्वार पर स्पीकर द्वारा राज्यपाल की अगवानी की गई’ 11.30 बजे राज्यपाल ने अभिभाषण शुरू किया, जो एक घंटा चला

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:समय का बेहतर उपयोग करें सदस्य: स्पीकर