DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भ्रष्टाचार के खिलाफ जनादेश : नीतीश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में जनता ने भ्रष्टाचार के खिलाफ जनादेश दिया है। कुमार ने समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव और उनके पुत्र अखिलेश सिंह को बधाई दी। कुमार ने पंजाब में सत्ता बरकरार रखने के लिए मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को भी बधाई दी। हालांकि उन्होंने यूपी में जदयू के खराब प्रदर्शन पर कोई प्रतिक्रिया नहीं व्यक्त की।

कुमार ने कहा कि उत्तर प्रदेश के लोगों के स्पष्ट जनादेश की बदौलत समाजवादी पार्टी ने बहुमत हासिल किया है। पंजाब में सामान्य तौर पर यह प्रवृत्ति रही है कि हर पांच वर्ष पर दूसरी पार्टी की सरकार आ जाती है। प्रकाश सिंह बादल ने इस ट्रेंड को बदल दिया है।

यूपी में भाजपा को गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को प्रचार में नहीं उतारने का नुकसान हो गया है? के जवाब में कुमार ने कहा कि भाजपा को किसे चुनाव प्रचार में उतारना था या किसे अलग रखना था, यह उनका अंदरुनी मामला है। वैसे कुछ राज्यों में भाजपा की भी सरकार बन रही है। इसके लिए उनको बधाई।

कुमार से नेशनल काउंटर टेरेरिज्म सेंटर (एनसीटीसी) के मुद्दे पर फोन पर बातचीत के दौरान तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने भी यूपी की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की।

यूपी में पहले से बेहतर स्थिति है: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष
बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डा. सीपी ठाकुर ने कहा है कि उतर प्रदेश में अपेक्षा के अनुसार सीटें नहीं मिलीं, लेकिन वहां हम पहले से बेहतर स्थिति में हैं। बाद के दिनों में हमने जिस तरह का सघन प्रचार शुरू किया, उसे थोड़ा और पहले शुरू करने से स्थिति और अच्छी हो सकती थी। नतीजे अभी आए ही हैं। सीट टू सीट समीक्षा के बाद ही पता चलेगा कि और बेहतर करने के लिए हमें क्या करना होगा।

बिहार की बयार का असर : जदयू
जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा है कि यूपी विधानसभा चुनाव के परिणाम पर बिहार की बयार का असर दिख रहा है। बिहार में न्याय के साथ विकास का अभियान और भ्रष्टाचारमुक्त समाज की मुहिम को देशभर में समर्थन मिला है। यूपी की जनता ने भी भ्रष्टाचार के खिलाफ और विकास के पक्ष में वोट दिया है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस और भाजपा जैसी राष्ट्रीय पार्टियों ने स्थानीयस्तर पर करिश्माई नेता तैयार नहीं किया। इसके कारण जनता ने उन्हें खारिज कर दिया। यूपी में जदयू के खराब प्रदर्शन के बारे में उन्होंने कहा कि माहौल हमारे पक्ष में था। नीतीश कुमार जहां कहीं भी चुनाव प्रचार करने गये वहां हमारी उपस्थिति मजबूती से दर्ज हुई। लेकिन पार्टी को फैसले लेने में देर हो गयी। इसी कारण हमारे पक्ष में वोटों का उतना अधिक ध्रुवीकरण नहीं हो पाया।

धर्मनिरपेक्ष ताकतों की जीत : राजद
राजद ने यूपी विधानसभा चुनाव परिणाम को धर्मनिरपेक्ष ताकतों की जीत बताया है। विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता अब्दुलबारी सिद्दिकी ने कहा है कि राजद ने धर्मनिरपेक्ष वोटों का बिखराव रोककर भाजपा को हराने के लिए यूपी में अपने प्रत्याशी नहीं उतारे। हम अपने मकसद में सफल रहे हैं। यूपी में मुलायम सिंह यादव को सरकार बनाने के लिए बधाई। श्री सिद्दिकी ने कहा कि नीतीश कुमार ने भाजपा की मदद के लिए जदयू के उम्मीदवारों को मैदान में उतारा। उनका लक्ष्य धर्मनिरपेक्ष वोटों को काटना था लेकिन यूपी की जनता ने समय रहते नीतीश कुमार की चाल को समझ लिया। इसी कारण जदयू का खाता भी नहीं खुल पाया।

अब दिल्ली में भी परचम लहराएगी सपा : सपा प्रदेश अध्यक्ष
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष तुलसी सिंह ने उत्तर प्रदेश में पार्टी की भारी जीत को जनता की जीत बताया है। उन्होंने कहा कि सपा अब दिल्ली में भी अपना परचम फहराएगी। उत्तर प्रदेश डॉ. राम मनोहर लोहिया की जन्मभूमि है और अब पार्टी लोहिया की कर्मभूमि बिहार में भी अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराएगी।

बिहार के गांव-गांव में समाजवादी विचारधारा के लोग हैं और आने वाले दिनों में बिहार की गद्दी पर भी सपा का कब्जा होगा। सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मतदाताओं ने जो जनादेश दिया है सपा की सरकार उसके अनुरूप काम करेगी। जनता के सपनों को पूरा करने के लिए वह पूरी ताकत के साथ काम करेगी।

बीजेपी की भ्रांतियों से हुआ नुकसान : सदानंद सिंह, कांग्रेस नेता
यूपी में चुनाव प्रबंधन की कमान संभालने वाले और बिहार विधानमंडल में कांग्रेस के नेता सदानंद सिंह ने चुनाव नतीजों पर कहा कि यूपी में हमारे पास खोने को कुछ नहीं और पाने को बहुत कुछ था। हां, उम्मीद कुछ अधिक सीटों की थी। पर संतोष है बीजेपी के भी अधिक कैंडिडेट चुनकर नहीं आए।

चुनाव परिणाम के बाद राज्यों में गठबंधन की संभावना पर श्री सिंह ने कहा कि राजनीति में कोई पक्की लकीर नहीं खींची रहती। हालांकि यह मेरा व्यक्तिगत नजरिया है। यूपी में कांग्रेस का बहुत अच्छा नहीं कर पाना इनकी नजर में मुसलमान आरक्षण पर चुनाव आयोग द्वारा रोक और इसको लेकर पिछड़े वर्गो में भाजपा द्वारा फैलाई गई भ्रांतियां हैं।

उम्मीद अधिक थी, पर इम्प्रूवमेंट है: कैसर, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष
बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी महबूब अली कैसर ने कहा है कि पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन मिला-जुला रहा। पंजाब में अधिक हताशा हुई। यूपी में अधिक सीटों की उम्मीद थी, लेकिन इम्प्रूवमेंट तो है।

यूपी के मुसलमानों का वोट नहीं मिल पाने के सवाल पर कैसर ने कहा कि अल्पसंख्यक वोट एंटी बीजेपी जाता है। सपा ज्यादा मजबूत दिखी तो उसे वोट गया। ठीक वैसे ही जैसे बिहार में राजद को गया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भ्रष्टाचार के खिलाफ जनादेश : नीतीश