DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दुनिया की सबसे छोटी महिला हैं ज्योति

तुम यह जरूर जानना चाहोगे कि आखिर दुनिया में सबसे छोटी महिला कौन है और कहां है? तुम्हें यह जानकर हैरानी होगी कि ये महिला भारतीय हैं और इनका नाम है ज्योति आम्गे। इनकी लंबाई सिर्फ 2 फीट 6 इंच ही है। आम्गे नागपुर की रहने वाली हैं। 22 साल की ज्योति को कुछ समय पहले ही दुनिया की सबसे छोटी लंबाई वाली महिला के तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस में जगह मिली है। 2009 के सितंबर माह में उनका नाम इस बुक में शामिल किया गया।

जब गिनीज बुक वालों को ज्योति के बारे में पता चला तो वे लंदन से नागपुर आए और यहां उन्होंने ज्योति की लंबाई मापी। इसके बाद ही ज्योति को यह खिताब मिला। ज्योति को एक दिन के भीतर ही तीन बार मेडिकल चेकअप से गुजरना पड़ा।

अगर तुम ज्योति को देखोगे तो उनकी लंबाई तुम्हें 2 साल के बच्चे जितनी ही दिखेगी। ज्योति हमेशा से ही बॉलीवुड स्टार बनना चाहती थीं। ऐसा नहीं है कि ज्योति ही इस तरह की पहली महिला हैं। इससे पहले भी इस लिस्ट में कई नाम रह चुके हैं। इनमें पोलीन मस्टर्स का नाम लिया जा सकता है। नीदरलैंड की रहने वाली पोलीन की लंबाई 24 इंच ही थी। पोलीन 1876 से 1895 तक जीवित रहीं। अपनी नए रिकॉर्ड पर ज्योति कहती हैं, ‘यह नया रिकॉर्ड बनाकर मैं काफी उत्साहित हूं। इस साइज को लेकर मैंने कभी खराब फील नहीं किया। मैं चाहती हूं कि जापान और यूरोप की यात्रा पर जाऊं।’

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दुनिया की सबसे छोटी महिला हैं ज्योति