DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

23 जिलों में राष्ट्रीय बागवानी मिशन की योजनाएं संचालित

बिहार के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह ने सोमवार को कहा कि प्रदेश के 23 जिलों में राष्ट्रीय बागवानी मिशन की योजनाएं संचालित हैं तथा राज्य सरकार द्वारा शेष 15 जिलों में मुख्यमंत्री बागवानी मिशन की योजनाएं चलायी जा रही हैं।

बिहार विधान परिषद में जदयू सदस्य डॉ. उपेंद्र प्रसाद द्वारा पूछे गए एक तारांकित प्रश्न का उत्तर देते हुए सिंह ने कहा कि प्रदेश के 23 जिलों में राष्ट्रीय बागवानी मिशन की योजनाएं संचालित हैं तथा राज्य सरकार द्वारा शेष 15 जिलों में मुख्यमंत्री बागवानी मिशन की योजनाएं संचालित हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अनुमंडल उद्यान पदाधिकारी के कुल 87 पद स्वीकृत हैं जिसके विरूद्ध कुल 25 कार्यरत हैं। सिंह ने कहा कि अनुमंडल उद्यान पदाधिकारी के शेष रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए रोस्टर क्लियरेंस की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है।

राजद के संजय प्रसाद द्वारा पूछे गए एक अन्य तारांकित प्रश्न का उत्तर देते हुए सिंह ने कहा कि प्रदेश में वर्मी कम्पोस्ट के व्यावसायिक उत्पादन के लिए 69 आवेदन प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वर्मी कम्पोस्ट का उत्पादन छोटे किसानों के द्वारा किया जा रहा है और उनके हित को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा तीन हजार मेट्रिक टन से कम क्षमता वाले इकाईयों की स्थापना के लिए जिला कषि पदाधिकारियों को सक्षम प्राधिकार घोषित किया गया है।

सिंह ने बताया कि प्रदेश में वर्मी कम्पोस्ट के लिए 15 इकाईयों को उद्योग स्थापित करने का अनुज्ञप्ति दिया गया है जिनमें से छह इकाईयों को बिक्री के लिए अनुज्ञप्ति निर्गत किया जा चुका है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:23 जिलों में राष्ट्रीय बागवानी मिशन की योजनाएं संचालित