DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गांववासी, ध्यानी, बचदा और जसपाल होंगे दावेदार

प्रदेश के कोटे की 2 अप्रैल को खाली हो रही राज्यसभा की सीट के लिए भाजपा और कांग्रेस के नेता जोड़-जुगत में लग गए हैं। हालांकि सीट किसके खाते में जाएगी यह मतगणना के बाद पता चलेगा लेकिन कांग्रेस और भाजपा के नेता एमपी बनने की जोड़-जुगत में जुट गए हैं।

राज्यसभा का राज्य का प्रतिनिधित्व कर रहे सत्यव्रत चतुर्वेदी का कार्यकाल 2 अप्रैल को खत्म हो रहा है। भाजपा सूत्रों के अनुसार मोहन सिंह गांववासी, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष बची सिंह रावत, पूर्व अध्यक्ष पूरन चंद शर्मा, मनोहर कांत ध्यानी इस सीट के लिए प्रमुख दावेदार हैं। गांववासी ने श्रीनगर सीट से ताल ठोकी थी पर हाईकमान के समझाने पर उन्होंने इरादा त्याग दिया था। इस कारण से उनकी इस सीट के लिए मजबूत दावेदारी पार्टी में मानी जा रही है। बची सिंह रावत को भी मजबूत दावेदार माना जा रहा है। पार्टी सूत्रों का यह भी कहना है कि यदि कोई बड़ा नेता विधानसभा चुनाव हारता है तो उसे भी एडजस्ट किया जा सकता है।

    कांग्रेस में राज्य सभा सीट के लिए दावेदार के रूप में अभी कोई बड़ा नाम आगे नहीं आया है। प्रदेश स्तरीय सभी बड़े नेता पहले से ही एडजस्ट हैं। कांग्रेस में यह बहुत कुछ जीतने पर मुख्यमंत्री बनने के बाद की स्थितियों पर भी निर्भर करेगा। पार्टी सूत्रों का कहना है कि यदि प्रत्याशी बाहर से नहीं थोपा गया तो प्रदेश के दूसरी कतार के नेता इसके लिए दावा करेंगे। हाल में पार्टी में शामिल हुए अंतर्राष्ट्रीय शूटर जसपाल राणा को राज्यसभा भेजे जाने की भी संभावना है। मनोरमा शर्मा, सुरेंद्र कुमार जैसे पुराने नेता भी इस पद के लिए दावेदारी के लिए आगे आ सकते हैं।
--------------------------
राज्य सभा सीट के लिए प्रत्याशी का मामला पूरी तरह से केंद्रीय नेतृत्व तय करेगा। इसलिए राज्य स्तर पर इस बारे में विचार नहीं किया गया जा रहा है। अभी किसी की ओर से इस संबंध में दावेदारी भी नहीं आई है।
     यशपाल आर्य, अध्यक्ष प्रदेश कांग्रेस कमेटी
--------------------------------
राज्य सभा सीट के लिए प्रत्याशी का चयन केंद्रीय संसदीय बोर्ड करेगा। प्रदेश संसदीय चुनाव सम्िित की बैठक में दावेदारों के नामों पर विचार के बाद सूची  हाईकमान को भेजी जाएगी।
    सतीश लखेड़ा, प्रदेश प्रवक्ता भाजपा
------------------------------
राज्य सभा चुनाव
नामांकन-12 मार्च से
अंतिम तिथि-19 मार्च
नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी- 20 मार्च
नाम वापसी-23 मार्च
मतदान-30 मार्च (सुबह 9 से शाम 4 बजे तक)
मतगणना-30 मार्च शाम 5 बजे से (उसी दिन नतीजे घोषित)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गांववासी, ध्यानी, बचदा और जसपाल होंगे दावेदार