DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विधानसभा चुनाव: 168 स्थानों पर होगी मतों की गिनती

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के तहत मतदान की प्रक्रिया शनिवार को संपन्न हो गयी। अब मंगलवार को मतों की गिनती की जाएगी। मतगणना के लिए 168 केंद्र बनाए गए हैं। निर्वाचन आयोग ने मतगणना के लिए तैयारी पूरी कर ली है।

पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखण्ड, गोवा और मणिपुर के 690 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में सम्पन्न हुए मतदान की मतों की गिनती के लिए मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गई है।

इस चुनाव की खास बात यह रही है कि पांच राज्यों के 122 जिलों में संपन्न मतदान के दौरान छिटपुट घटनाओं को छोड़ कहीं हिंसा की घटनाएं नहीं हुई। इस दौरान मणिपुर को छोड़ बाकी सभी जगह मताधिकार का प्रयोग करने रिकार्ड संख्या में लोग घरों से निकले।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस.वाई. कुरैशी ने नई दिल्ली में पत्रकारों से शनिवार को कहा, ''इन राज्यों में चुनाव पूरी तरह शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और घटना मुक्त रहे।''

कुरैशी ने कहा कि पांचों राज्यों में इस बार रिकॉर्ड मतदान हुआ है। उन्होंने कहा कि मणिपुर में पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले इस बार हालांकि, कम मतदान 79.41 फीसदी हुआ है। मणिपुर में वर्ष 2007 में हुए विधानसभा चुनाव में 84.83 प्रतिशत मतदान हुआ था।

उन्होंने कहा कि मतों की गिनती 168 स्थानों पर की जाएगी और इसके लिए सुरक्षा के पूरे बंदोबस्त किए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि गोवा और उत्तर प्रदेश में शनिवार को मत पड़ने के साथ ही पांच राज्यों में विधानसभा के लिए मतदान सम्पन्न हो गया। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में 10 जिलों की 60 सीटों पर 62 फीसदी लोगों ने मतदान किया जबकि गोवा में मतदान का प्रतिशत 81 प्रतिशत रहा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विधानसभा चुनाव: 168 स्थानों पर होगी मतों की गिनती