DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विधान परिषद में 23 संकल्प पेश

विधान परिषद में शुक्रवार को भोजनावकाश के बाद कुल 23 संकल्प प्रस्तुत किए गए। शिक्षा मंत्री के विधान परिषद में मौजूद नहीं होने की वजह से शिक्षा से जुड़े तमाम संकल्प पेश नहीं हो पाए और इनका समय आगे बढ़ा दिया गया।

जितने संकल्प पेश हुए, उन पर सरकार की तरफ से आश्वासन देने और अद्यतन स्थिति बताने के बाद सभी वापस ले लिए गए। वहीं कुछ सदस्यों के अनुपस्थित रहने की वजह से उनके संकल्प पेश नहीं हुए।

डॉ. महाचन्द्र प्रसाद सिंह ने मनरेगा नीति में संशोधन कर धान बुआई और कटाई के समय निबंधित मजदूरों को मनरेगा के जरिए ही राशि भुगतान करने की मांग की। ग्रामीण कार्य मंत्री भीम सिंह ने कहा कि भारत सरकार मनरेगा की संशोधित मार्गदर्शिका 1 अप्रैल से लागू करने जा रही है। इसके बाद राज्य सरकार बिहार राज्य मनरेगा परिषद में इस प्रस्ताव को रखेगी।

रामकिशोर सिंह ने फुलवारी और खगौल रेलवे गुमटी पर ऊपरी पुल बनाने के लिए केन्द्र से सिफारिश करने को कहा। परिवहन मंत्री वृशिण पटेल ने कहा कि खगौल पुल स्वीकृत हो गया है। जबकि फुलवारी के लिए राज्य सरकार केन्द्र से अनुरोध करेगी।

सकरी चौक से तनुआही तक राज्य उच्च मार्ग घोषित करने की मांग
बालेश्वर सिंह भारती ने मधुबनी जिला के सकरी चौक से तनुआही तक के पथ को राज्य उच्चमार्ग घोषित करने की मांग की। पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने कहा कि मधुबनी के कार्यपालक अभियंता से फिजिबिलिटी रिपोर्ट मांगी गई है, रिपोर्ट आने पर कार्यवाही की जाएगी।

दरभंगा डीएम से रिपोर्ट मांगी गई है
विनोद कुमार चौधरी ने मैथिली कवि कविश्वर चन्दा झा की जन्मस्थली पिंडारुछ गांव (डीह) को पर्यटक केन्द्र के रूप में विकसित करने का मामला उठाया। पर्यटन मंत्री सुनील कुमार पिंटू ने कहा कि इस मामले में दरभंगा डीएम को स्थल सर्वेक्षण कर रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है। विनोद कुमार सिंह ने झंझारपुर आरएस में थाना स्थापित करने का मुद्दा उठाया।

जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि जिला स्तर से अनुशंसा प्राप्त हो गई है। इसकी प्रक्रिया चल रही है।

भागलपुर में विशेष स्कूल खोलने की प्रक्रिया शुरू
बादशाह प्रसाद आजाद ने मानसिक विकलांग उपेक्षित बच्चों के लिए विशेष स्कूल की स्थापना के मुद्दे को उठाया। समाज कल्याण मंत्री परवीन अमानुल्लाह ने कहा कि यह प्रस्ताव कैबिनेट से स्वीकृत हो गया है।

जल्द ही पटना, गया और भागलपुर में ऐसे स्कूल खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। बैद्यनाथ प्रसाद ने सीतामढ़ी शहर के अंदर से गुजरने वाली रेलवे लाइन के ऊपर पुल बनाने की मांग की। परिवहन मंत्री ने कहा कि इस पुल को बनाने के लिए केन्द्र सरकार से सिफारिश की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विधान परिषद में 23 संकल्प पेश