DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बाजार, होली की मस्ती में झूमने को तैयार

बाजार, होली की मस्ती में झूमने को तैयार

बसंत का संग है, होली का रंग है। आने वाली हुड़दंग और मस्ती की तैयारी में बाजार से लेकर घर के अंदर तक होली की मस्ती का आलम बनने लगा है। इस होली पर मार्केट में क्या है स्पेशल, बता रहे हैं अशोक कुमार

रंगों के त्योहार में रंगों की खास जगह है। तरह-तरह के रंग और गुलाल से सजी दुकानों में पारंपरिक के साथ ही हर्बल रंगों को खास तरजीह दी गयी है। खरीदारों में भी रासायनिक रंगों के दुष्प्रभाव की बढ़ती जागरुकता ने हर्बल रंगों का बाजार बड़ा कर दिया है।

सदर बाजार, चावड़ी बाजार में रंगों के तरह-तरह की क्वालिटी और शेड्स भरे पड़े हैं। सदर बाजार ट्रेड एसोसिएशन फेस्टा के प्रेसिडेंट पवन कुमार का मानना है कि होली की मस्ती को पूरा करने के लिए सदर बाजार के विक्रेताओं ने खासी मेहनत की है और लोग अपनी जरुरत का हर सामान उचित कीमत पर प्राप्त कर सकते हैं। वहीं रंगों का स्टॉल लगाए सुरेन्द्र का कहना है कि हर बार की तरह लाल-हरे और नीले-पीले रंगों की बिक्री ज्यादा हो रही है पर इस बार गुलाबी रंग का खासा क्रेज दिखाई पड़ रहा है। कई ग्राहक तो हरे रंग से बचते दिखाई पड़ रहे हैं। हर्बल रंगों की कीमत अधिक होने के बावजूद अधिकतर ग्राहक अच्छी मात्र में हर्बल रंग खरीद कर ले जा रहे हैं।

आजाद मार्केट में भी रंगों और पिचकारियों की बड़ी खेप पहुंच चुकी है। गुब्बारे और पिचकारियों की भी कई तरह की वैरायटी यहां उपलब्ध हैं। पचास से लेकर 200 तक की कीमत में चायनीज और देशी पिचकारियों की एक खासी रेंज है। सदर बाजार में तो नयी डिजाइन की पिचकारियां इतनी लुभावनी हैं कि होली के बाद शो पीस में रखी जा सकती हैं। एलिफेंट गन, स्पाइडरमैन, पाइप पिचकारी, पिस्टल पिचकारी, कार्टून कॅरेक्टर पिचकारी आदि कई तरह की पिचकारियां बच्चों का मन मोह रही हैं।

रेशमी सलवार कुर्ता जाली का
परम्परा के अनुसार होली में नए कपड़े पहनने का चलन है। सामान्य से सामान्य व्यक्ति भी होली की शाम नए कपड़े पहन कर मित्रों से रिश्तेदारों से मिलने जाते हैं। इसके अलावा शौकीन लोग होली खेलने के लिए खास कपड़ों का बंदोबस्त करते हैं। रंगों के साथ ही कपड़ों की खरीदारी के लिए कपड़ों के बाजारों में भी चहल-पहल दिखने लगी है। सरोजनी नगर और लक्ष्मी नगर मार्केट में होली के कुर्तो की काफी वैरायटी है। होली स्पेशल कुर्ता पायजामा, लेडीज वियर 200 से लेकर 1200 तक उपलब्ध है।

डिजाइनर कपड़ों के लिए लाजपत नगर, कनॉट प्लेस मार्केट, मयूर विहार और नयी सड़क की सदा बाहर दुकानें होली सीजन के लिए नया स्टॉक ऑफर कर रहे हैं। सुनन्दा होली पर नए कपड़े की खरीदारी को परंपरा से जोड़ कर देखती हैं और इसे घर की बरकत का और परिवार की खुशहाली का सूचक मानती हैं। इस बार उन्होंने अपनी कॉलोनी में होली खेलने के लिए होली स्पेशल कपड़े भी खरीदे हैं और होली मिलन के डिजाइनर कपड़े भी खरीदे हैं।

स्वाद जो रहे याद
स्वाद के मामले में खरीदार और विक्रेता दोनों ऐसे जायके की तलाश में लगे हैं जो इस होली जबान पर चढ़े तो साल भर होली रंगों के साथ स्वाद के लिए भी याद रहे। गोल मार्केट में कई पीढ़ियों से चल रही मिठाई की दुकान बंगाली स्वीट्स के कद्रदान श्यामलाल अग्रवाल काजू की बर्फी और सोहन हलवे के दीवाने रहे हैं। चांदनी चौक में इस बार मिठाइयों के साथ-साथ नमकीन की बिक्री भी जोर पकड़ रही है। 150 से लेकर 400 रुपये प्रति किलो की रेंज में नमकीन की कई वैरायटी यहां उपलब्ध हैं। बीकानेरी स्वीट्स के अनुसार गुझियों की मांग हर बार की तरह इस बार भी सबसे ज्यादा है। कनॉट प्लेस के बंगाली स्वीट्स में 300 से 350 रुपये प्रति किलो की गुझिया की विशेष डिमांड है।

दिल मांगे मोर
होली की टोपियां और तरह-तरह के फैन्सी ड्रेस आदि के साथ जूते-चप्पल और गिफ्ट के लिए घड़ियों, घरेलू उपकरण, पेंटिंग्स और कार्ड्स की भी धूम मची हुई है। टोपी या मास्क खरीदना चाहते हैं तो 20 से लेकर 150 तक में रंग बरंगे और आकर्षक मास्क सदर के अलावा स्थानीय बाजारों से भी खरीद सकते हैं।

रेट लिस्ट
रंग:
5 रुपये से 27 रुपये तक प्रति दस ग्राम
पिचकारी: 50 से 200 के बीच
टोपी मास्क: 20 से लेकर 150 तक
होली स्पेशल कुर्ता पायजामा: 200 से 1200 तक
गुझिया: 300 से लेकर 350 तक
नमकीन: 150 से 450 तक

कैसे पहुंचें
येलो लाइन से चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन से सभी बाजार पैदल 15 मिनट की दूरी पर।
लक्ष्मी नगर - ब्लू लाइन मेट्रो से, या बाहरी मुद्रिका, 392, 623 (यहां पहुचने के लिए करीब-करीब हर इलाके से बस जाती हैं।)
चांदनी चौक - सदर बाजार, खारी बावली, नयी सड़क
उपलब्धता: रंग, टोपी, मास्क, पिचकारी, डिजायनर कपड़े, ड्राई फ्रूट्स

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बाजार, होली की मस्ती में झूमने को तैयार