DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चुनाव की हुई घोषणा, आचार संहिता पांच मार्च से

चुनाव घोषणा के साथ ही दिल्ली में चुनावी दंगल का आगाज हो गया है। दिल्ली नगर निगम  (एमसीडी) चुनाव 15 अप्रैल रविवार को होंगे और पांच मार्च सोमवार से दिल्ली में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। राज्य निर्वाचन आयुक्त राकेश मेहता ने इस चुनाव प्रक्रिया की घोषणा की। पहली बार ऐसा हुआ है चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद आचार संहिता को लागू किया जाएगा। आचार संहिता लागू होने पर नई घोषणाएं नहीं की जा सकेंगी। आयोग इस संबंध में उच्च न्यायालय की हरी झंडी  का इंतजार कर रहा था। चुनावों की नामांकन की प्रक्रिया की अधिसूचना 19 मार्च को जारी की जाएगी।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया एक सप्ताह तक चलेगी और आयोग दो दिन में नामांकन की छंटनी का कार्य पूरा कर लेगा। चुनाव प्रक्रिया के लिए 12 हजार मतदान केंद्र होंगे और इसके लिए 2700 भवनों का इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आरक्षित सीटों की घोषणा होने के बाद यह मामला उच्च न्यायालय के समक्ष पहुंचा था। इसमें तीन संवैधानिक व तीन तकनीकी दिक्कतें बताई गई थी।

संवैधानिक दिक्कतों में आयोग को शक्तियां देना, 2011 की जनगणना पर चुनाव कराना और आरक्षण पॉवर आयोग को देने पर आपत्ति थी। इसी प्रकार तकनीकि दिक्कतों में विधानसभा के आधार पर आरक्षण व्यवस्था और महिलाओं को आरक्षण देने की प्रक्रिया शामिल थी। आयोग के फैसले को अदालत ने स्वीकार किया है और अधिसूचना को भी सही ठहराया है। इसके बाद यह प्रक्रिया शुरू की गई है।

कब होगा क्या
- 15 अप्रैल रविवार को होगा चुनाव
- 5 मार्च सोमवार से लागू होगी आदर्श आचार संहिता
- 19 मार्च सोमवार नामांकन व अन्य प्रक्रिया की अधिसूचना
- नामांकन वापस लेने की तारिख 28 मार्च
-  मतों की गिनती 17 अप्रैल, मंगलवार को होगी


मतदाताओं की स्थिति
एमसीडी के कुल मतदाता - 112.78 लाख
उत्तरी दिल्ली एमसीडी के मतदाता - 42.95 लाख
दक्षिण दिल्ली एमसीडी के मतदाता - 42.67 लाख
पूर्वी दिल्ली एमसीडी के मतदाता -27.16 लाख

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चुनाव की हुई घोषणा, आचार संहिता पांच मार्च से