DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जानें इंटरव्यू में अच्छे प्रदर्शन के मंत्र

इंटरव्यू देना और वह भी बिल्कुल परफेक्ट तरीके से देना आसान काम नहीं है। कई बार इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति की पर्सनेलिटी इतनी भारी-भरकम होती है कि अच्छी-से-अच्छी तैयारी के बाद भी कमरे में प्रवेश करते ही सारा आत्मविश्वास गायब हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि जब इंटरव्यू देने जाएं, पूरी तैयारी के साथ जाएं।

इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो उससे पहले कुछ चीजों की जानकारी जरूर इकट्ठा कर लें। मसलन कंपनी का संक्षिप्त इतिहास और उसकी खासियत और साथ ही जिस प्रोफाइल के लिए आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसका पूरा विवरण। आप किसी कॉलेज में दाखिले के लिए इंटरव्यू दे रहे हैं या फिर किसी संस्थान में नौकरी के लिए, अपनी उम्मीदवारी पक्की करना चाहते हैं तो  इन बातों को कभी भी अनदेखा न करें:

झूठ न बोलें
अगर किसी सवाल का जवाब आपको मालूम नहीं है तो बेहतर है कि आप इस तथ्य को स्वीकार लें। अगर आप झूठी बातें बनाएंगे या फिर गोल-मोल बातें करेंगे तो इस बात की काफी आशंका है कि इंटरव्यू लेने वाले को तुरंत इसकी भनक लग जाएगी। यहां तक कि ऐसे उम्मीदवार से इंटरव्यू लेने वाले लोग और भी मुश्किल सवाल पूछने लगते हैं।

हल्का-फुल्का मजाक बुरा नहीं
इंटरव्यू देने जाने का मतलब यह नहीं है कि जब तक आपका इंटरव्यू हो, आप गंभीरता का चोला ओढ़े रहें। इंटरव्यू देने के दौरान अपने सेंस ऑफ ह्यूमर का थोड़ा-बहुत इस्तेमाल करना बुरा आइडिया नहीं है। इससे आपको अपनी पर्सनेलिटी के एक खबसूरत पक्ष से इंटरव्यू लेने वालों को रूबरू करवाने का मौका मिलेगा। पर, इसका मतलब यह नहीं है कि आप इंटरव्यू के दौरान सामने वाले को लतीफे सुनाने लगें, बल्कि आपको कुछ ऐसा कहना है, जिससे सामने बैठे व्यक्ति के चेहरे पर खुद-ब-खुद मुस्कान आ जाए।

सामान्य बातों का रखें ध्यान
जिस तरह से आप किसी के सामने व्यवहार करते हैं, उससे आपके पालन-पोषण का काफी हद तक अनुमान लगता है। इसलिए बेहतर होगा कि इंटरव्यू देने के दौरान आप विनम्र बने रहें। अति-आत्मविश्वास को हमेशा नकारात्मक रूप में ही देखा जाता है। कोई भी बात विनम्रता से कहें,  इंटरव्यू के दौरान सामने बैठे पैनल से आई कॉन्टैक्ट बनाए रखना आसान नहीं है, पर ऐसा करके आप उन पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ सकते हैं।

स्लैंग्स का इस्तेमाल न करें
इंटरव्यू के दौरान शब्दों का चुनाव सोच-समझ कर करें। आप अपनी बोली या व्यवहार में जिन शब्दों का उपयोग बेहद आसानी से करते हैं, संभव है इंटरव्यू बोर्ड में बैठे लोग उस शब्द का अर्थ ही न जानते हों। साथ ही इंटरव्यू में स्लैंग के उपयोग को उचित भी नहीं माना जाता। बेहतर होगा कि इंटरव्यू में आप फॉर्मल तरीके से ही बात करें।

ध्यान से सुनें
अगर कोई प्रश्न आप समझ नहीं पा रहे हैं तो बेहतर होगा कि तुरंत इंटरव्यू लेने वाले से फिर से प्रश्न पूछने की गुजारिश करें। किसी सवाल का अप्रासंगिक उत्तर देने से यह कहीं बेहतर विकल्प है।

जैसे हैं आप, वैसा करें व्यवहार
इंटरव्यू देने के दौरान कई लोग अपनी पर्सनेलिटी पर एक बिल्कुल नया आयाम ओढ़ लेते हैं, जबकि सच्चाई यह है कि वो निजी जिंदगी में वैसे होते ही नहीं। कई लोग अपने बोलने के तरीके को बदल लेते हैं तो कुछ ऐसी हरकतें करने लगते हैं, जो उनकी पर्सनेलिटी का हिस्सा है ही नहीं। बेहतर होगा कि आप अपनी पर्सनेलिटी के अनुरूप व्यवहार करें।
शाश्वती

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जानें इंटरव्यू में अच्छे प्रदर्शन के मंत्र