DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

न्यायिक जवाबदेही के लिए आयोग का गठन आवश्यकः वर्धन

भाकपा महासचिव ए बी वर्धन ने गुरुवार को कहा कि वामदलों का दृढ विश्वास है कि न्यायिक जवाबदेही सुनिश्चित करने लिए न्यायिक आयोग का गठन किया जाना आवश्यक है।

पटना स्थित बिहार बार काउंसिल के सभागार में इंडियन एसोसियेशन ऑफ लायर्स के बिहार चैप्टर द्वारा जुडिसीयल एकाउंटबिलीटी विषय पर आयोजित एक सेमिनार को संबोधित करते हुए वर्धन ने कहा कि वामदलों का दृढ विश्वास है कि न्यायिक जवाबदेही सुनिश्चित करने लिए न्यायिक आयोग का गठन किया जाना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि गठन किया जाने वाला न्यायिक आयोग ऐसा हो, जो कि कार्यपालिका और स्वयं न्यापालिका से भी प्रभावित नहीं हो सके। वर्धन ने कहा कि न्यायधीशों के मनोनयन, उनकी नियुक्ति, स्थानांतरण और प्रोन्नति इन सब बातों का फैसला न्यायिक आयोग द्वारा हो।

उन्होंने कहा कि न्यायिक आयोग के गठन होने पर न्यायिक जवाबदेही कानून का पास होना जरूरी है, क्योंकि अभी तक इसको लेकर जो भी प्रयास किया गया है वे बहुत ही असंतोषजनक रहे हैं।

वर्धन ने कहा कि न्यायिक आयोग के गठन में बार काउंसिल महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है और उसके लिए उसे आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि वामदल की मांग है कि एक उचित न्यायिक जवाबदेही काननू जरूरी बनाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि देश में न्यायिक सक्रियता और जवाबदेही को टाला नहीं जा सकता। वर्धन ने कहा कि देश के लिए न्यायिक सक्रियता जरूरी हो गयी है, क्योंकि कार्यपालिका से जो उम्मीद रखते हैं, वह उस अनुरूप फैसला नहीं लेते हैं और कई दफा वे जानबूझकर या स्वार्थवश गलत निर्णय लेते हैं या विषय को टाल देते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:न्यायिक जवाबदेही के लिए आयोग का गठन आवश्यकः वर्धन