DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

धान की तरह गेहूं की भी होगी खरीद

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि खरीफ मौसम 2011-12 की तरह ही राज्य में रबी मौसम में व्यवस्थित तरीके से गेहूं की आवक होगी।

विधानसभा में राजद के अख्तएल ईमान के अल्पसूचित प्रश्न के सवाल पर हस्तक्षेप करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि पहले की सरकारों में धान या गेहूं की खरीद के लिए कोई व्यवस्था ही नहीं थी। यह काम हमारी सरकार ने बीते चार साल से शुरू किया है। धान की तरह एसएफसी और पैक्स के माध्यम से रबी मौसम में गेहूं की भी खरीद होगी।   
नीतीश ने कहा कि राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2011-12 में अप्रैल तक 30 लाख टन धान एसएफसी और पैक्स के माध्यम से करने का फैसला किया है। किसानों को तुरंत समर्थन मूल्य पर भुगतान के लिए 800 करोड रुपये एसएफसी और पैक्स को उपलब्ध कराये गये हैं। इसी प्रकार गेहूं की भी रबी मौसम में खरीद होगी।
    
सरकार की आवक मशीनरी में कोई गड़बड़ी या कमी हो तो उसका ध्यान दिलाने का अनुरोध नीतीश कुमार ने सभी विधायकों से किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपको को अपने क्षेत्र में कोई भी कमी दिखाई दे तो मुझे सीधे फोन करे। सजगता और सतर्कता से क्रय केंद्र पर आवक हो रही है।
    
वहीं, राजद विधायक ने कहा कि 2011-12 के दौरान समय पर गेहूं की खरीद न होने और न्यूनतम समर्थन मूल्य न मिलने के कारण राज्य के किसानों को 200 करोड़ रुपये का घाटा हुआ। खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री श्याम रजक ने इससे इनकार किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:धान की तरह गेहूं की भी होगी खरीद