फोटो गैलरी

Hindi Newsवॉ और पोंटिंग में स्विच हिट पर मतभेद

वॉ और पोंटिंग में स्विच हिट पर मतभेद

भारत के खिलाफ सिडनी में पहले टी20 मैच में डेविड वॉर्नर की स्विच हिट पर बहस बढ़ती जा रही है और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के दो पूर्व कप्तानों का इस शॉट की वैधता पर अलग नजरिया...

वॉ और पोंटिंग में स्विच हिट पर मतभेद
Wed, 08 Feb 2012 02:04 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के खिलाफ सिडनी में पहले टी20 मैच में डेविड वॉर्नर की स्विच हिट पर बहस बढ़ती जा रही है और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के दो पूर्व कप्तानों का इस शॉट की वैधता पर अलग नजरिया है।
    
वर्ष 1999 विश्वकप विजेता टीम के कप्तान रहे स्टीव वॉ का मानना है कि अगर क्षेत्ररक्षण टीम को बचाने के लिए नियमों में बदलाव होते हैं तो इस शॉट को खेलने की स्वीकति दी जानी चाहिए जबकि 2003 और 2007 की चैम्पियन टीम के कप्तान रिकी पोंटिंग ने इस शॉट को अनुचित करार दिया।
    
मेरिलबोन क्रिकेट क्लब की नियम समिति में शामिल वॉ ने कहा कि मुझे लगता है कि इसे अनुचित कहकर कुछ अधिक बोल दिया गया है। वॉ ने द ऑस्ट्रेलियन से कहा कि अगर यह अनुचित है तो एक बार सबको यह शॉट खेलकर देखने दीजिए। इस शॉट को खेलना काफी मुश्किल है, मुझे लगता है कि एक गेंदबाज के रूप में आपको यह देखकर काफी खुशी होगी कि खिलाड़ी ऐसा शॉट खेलने का प्रयास कर रहा है।
    
वॉ का मानना है कि इस नए शॉट को खेलने को बढ़ावा दिया जाना चाहिए लेकिन साथ ही कहा कि पगबाधा से जुड़े नियमों में बदलाव करने की जरूरत है। इस शॉट को अनुचित मानने वाले पोंटिंग का कहना है कि अगर बल्लेबाजी की बल्ले को पकड़ने की स्थिति में कोई बदलाव नहीं आता है तो वह इस शॉट के साथ अधिक सहज हैं।
    
उन्होंने कहा कि मैं संभवत: देखना चाहूंगा कि बल्ले से हाथ हटाए बिना इस शॉट को खेला जाए जिससे कि यह स्विच हिट नहीं बल्कि रिवर्स हिट बने। पोंटिंग ने कहा कि मुझे लगता है कि यह उचित रहेगा।
    
वॉर्नर हालांकि इस बहस से परेशान नहीं हैं और उन्होंने कहा कि वह यह शॉट खेलना जारी रखेंगे क्योंकि इससे उन्हें गेंदबाज की दिशा भंग करने में मदद मिलती है। वॉर्नर ने कहा कि मैंने लोगों को दिखाया है कि मैं यह कर सकता हूं, मैं ऐसा करता रहूंगा और अगर मैं आउट हो जाता हूं तो हो जाउं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें