फोटो गैलरी

Hindi Newsपरमाणु निरीक्षक दल पहुंचा ईरान

परमाणु निरीक्षक दल पहुंचा ईरान

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख परमाणु निरीक्षक ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर लंबित प्रमुख मुद्दों को निबटाने के लिए रविवार को तेहरान...

परमाणु निरीक्षक दल पहुंचा ईरान
Sun, 29 Jan 2012 12:57 PM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख परमाणु निरीक्षक ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर लंबित प्रमुख मुद्दों को निबटाने के लिए रविवार को तेहरान पहुंचे।

ईरान के लिए रवाना होने से पहले अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख निरीक्षक हर्मन नेकेर्टस ने संवाददाताओं से कहा कि वार्ता लंबित है। उन्होंने कहा, हम ईरान के साथ सभी लंबित मुद्दों के हल के लिए प्रयासरत हैं।

उन्होंने कहा कि खासकर हम आशा करते हैं कि ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम के सैन्य पहलुओं पर हमारे साथ बातचीत करेगा। हम वार्ता के शुरू होने को लेकर आशान्वित हैं... यह एक ऐसी वार्ता है जो काफी समय से अटकी हुई है।

नेकेर्टस आईएईए के छह सदस्यीय दल की अगुवाई कर रहे हैं जो मंगलवार तक ईरानी अधिकारियों के साथ मिलेगा। ईरान की संवाद समिति ईरना के अनुसार सोमवार तड़के यह दल तेहरान पहुंचा।

हालांकि इस बात की कम ही संभावना है कि प्रतिनिधिमंडल को उन स्थलों पर जाने दिया जाएगा जिसकी नवंबर में आईएईए रिपोर्ट में आलोचना की गयी थी। ऐसा संदेह है कि इन स्थलों पर परमाणु बम बनाने का काम चल रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें