फोटो गैलरी

Hindi Newsपहली बार अग्नि-4, सी-130जे का प्रदर्शन

पहली बार अग्नि-4, सी-130जे का प्रदर्शन

दिल्ली में राजपथ पर गुरुवार को आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में पहली बार परमाणु क्षमता सम्पन्न अग्नि-4 मिसाइल और विशेष संचालन विमान सी-130जे का प्रदर्शन किया...

पहली बार अग्नि-4, सी-130जे का प्रदर्शन
Thu, 26 Jan 2012 02:47 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में राजपथ पर गुरुवार को आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में पहली बार परमाणु क्षमता सम्पन्न अग्नि-4 मिसाइल और विशेष संचालन विमान सी-130जे का प्रदर्शन किया गया। साथ ही एक महिला अधिकारी ने पहली बार वायु सेना की टुकड़ी का नेतृत्व किया।

अग्नि-4 मिसाइल का प्रक्षेपण रक्षा शोध एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की झांकी में किया गया। मिसाइल का प्रक्षेपण नवम्बर, 2011 में किया गया था। इसकी मारक क्षमता 3,500 किलोमीटर है। डीआरडीओ की झांकी में प्रहार मिसाइल और मध्यम दूरी के चालक रहित विमान रुस्तम-1 का भी प्रदर्शन किया गया।

पहली बार अमेरिकी लॉकहीड मार्टिन सी-130जे मालवाहक विमान का भी प्रदर्शन किया गया। इसे हाल ही में वायु सेना में शामिल किया गया है।

स्वतंत्र भारत के इतिहास में गणतंत्र दिवस पर पहली बार एक महिला ने वायु सेना की टुकड़ी का नेतृत्व किया। यह अवसर फ्लाइट लेफ्टिनेंट स्नेहा शेखावत को मिला। राजस्थान के सीकर की स्नेहा 'आवरो' जैसे गैर-लड़ाकू मालवाहक विमान उड़ाती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें