फोटो गैलरी

Hindi Newsलोकायुक्त पर फैसला संघीय ढांचे के विरुद्ध: भाजपा

लोकायुक्त पर फैसला संघीय ढांचे के विरुद्ध: भाजपा

गुजरात के लोकायुक्त की नियुक्ति को सही बताने संबंधी वहां के उच्च न्यायालय के बुधवार के फैसले को भाजपा ने देश के संघीय ढांचे के लिए हानिकारक बताया...

लोकायुक्त पर फैसला संघीय ढांचे के विरुद्ध: भाजपा
Wed, 18 Jan 2012 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

गुजरात के लोकायुक्त की नियुक्ति को सही बताने संबंधी वहां के उच्च न्यायालय के बुधवार के फैसले को भाजपा ने देश के संघीय ढांचे के लिए हानिकारक बताया है।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरुण जेटली ने इस निर्णय पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा कि गुजरात उच्च न्यायालय का खंडित निर्णय संघवाद के लिए हानिकारक है। राज्यपाल केन्द्र सरकार का मनोनीत व्यक्ति होता है। अगर लोकायुक्त की नियुक्ति को लेकर राज्यपाल को राज्य सरकार पर वरीयता दी जाती है तो यह भारत सरकार द्वारा लोकायुक्तों की नियुक्ति करने जैसा होगा।

उन्होंने कहा कि ऐसा होने से लोकायुक्त और संघवाद दोनों को हानि पंहुचेगी। गुजरात उच्च न्यायालय ने राज्यपाल द्वारा की गई लोकायुक्त की नियुक्ति को आज बरकरार रखा और इसे चुनौती देने वाली राज्य सरकार की अपील को खारिज कर दिया। उच्च न्यायालय का यह फैसला नरेंद्र मोदी सरकार के लिए एक झटका माना जा रहा है।

गुजरात सरकार के प्रवक्ता और स्वास्थ्य मंत्री जयनारायण व्यास ने कहा कि हम उच्च न्यायालय के फैसले को स्वीकार करते हैं। लेकिन हम अपने पक्ष पर कायम हैं और विधि विशेषज्ञों से सलाह मशविरे के बाद उच्चतम न्यायालय में फैसले को चुनौती देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें