फोटो गैलरी

Hindi Newsएशिया में भारतीय नौकरशाही सबसे बदतर: रिपोर्ट

एशिया में भारतीय नौकरशाही सबसे बदतर: रिपोर्ट

हांगकांग आधारित एक प्रख्यात कंसल्टिंग कंपनी की रिपोर्ट में भारतीय नौकरशाही को 10 में 9.21 रेटिंग देकर सर्वाधिक बदतर बताया गया है। भारत, वियतनाम, इंडोनेशिया और चीन से नीचे...

एशिया में भारतीय नौकरशाही सबसे बदतर: रिपोर्ट
Wed, 11 Jan 2012 03:22 PM
ऐप पर पढ़ें

हांगकांग आधारित एक प्रख्यात कंसल्टिंग कंपनी की रिपोर्ट में भारतीय नौकरशाही को 10 में 9.21 रेटिंग देकर सर्वाधिक बदतर बताया गया है। हांगकांग आधारित पॉलीटिकल एंड इकोनॉमिक रिस्क कंसल्टेंसी लिमिटेड की बुधवार को जारी रिपोर्ट में वियतनाम 8.54, इंडोनेशिया 8.37, फिलीपीन 7.57 और चीन 7.11 से भी नीचे भारत को स्थान दिया गया है।

सिंगापुर की नौकरशाही 2.25 अंकों के साथ सबसे अच्छी है। इसके बाद हांग कांग 3.53, थाईलैंड 5.25, ताईवान 5.57, जापान 5.77, दक्षिण कोरिया 5.87 और मलेशिया 5.89 का स्थान है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत की अक्षम नौकरशाही देश के खिलाफ व्यापारिक कार्यकारियों की अधिकांश शिकायतों के लिए बड़े पैमाने पर जिम्मेदार है। शिकायतों में अपर्याप्त बुनियादी ढांचा और भ्रष्टाचार शामिल है, जहां अधिकारी रिश्वत लेने के लिए तैयार रहते हैं और कंपनियां नौकरशाही की बाधाओं से पार पाने और सरकार से सहायता पाने के लिए रकम अदा करने के लिए तैयार रहती हैं।

रिपोर्ट में भारी और अस्थिर करों, पर्यावरण एवं अन्य नियमों को भी रेखांकित किया गया है जो भारत में कारोबार को परेशानी भरा और खर्चीला बना देता है। इसमें कहा गया है कि नौकरशाहों को गलत फैसलों के लिए जरूर जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें