फोटो गैलरी

Hindi Newsलगातार तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर बन सकते हैं मेस्सी

लगातार तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर बन सकते हैं मेस्सी

अर्जेंटीना के करिश्माई फुटबॉलर लियोनेल मेसी सोमवार को तब इस खेल के महान खिलाड़ियों की सूची में अपना दर्ज करा सकते हैं जबकि वर्ष 2011 के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को फीफा बैलोन डि ओर ट्रॉफी दी...

लगातार तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर बन सकते हैं मेस्सी
Sun, 08 Jan 2012 02:53 PM
ऐप पर पढ़ें

अर्जेंटीना के करिश्माई फुटबॉलर लियोनेल मेसी सोमवार को तब इस खेल के महान खिलाड़ियों की सूची में अपना दर्ज करा सकते हैं जबकि वर्ष 2011 के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को फीफा बैलोन डि ओर ट्रॉफी दी जाएगी।

मेस्सी उन तीन खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। उनके अलावा बार्सिलोना के उनके साथी क्षावी हर्नानडेज और रीयाल मैड्रिड के क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी इस पुरस्कार की दौड़ में शामिल हैं।

अब तक केवल फ्रांस के जिनेदिन जिदान और ब्राजील के रोनाल्डो तीन बार यह पुरस्कार हासिल कर पाये हैं। फीफा ने इसकी शुरुआत 1991 से की थी और अब इसका बैलोन डि ओर से विलय हो गया है। इस पुरस्कार को फ्रांस की फुटबॉल पत्रिका 1956 से दे रही है।

फ्रांस के माइकल प्लाटिनी ही एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने लगातार तीन साल तक यह ट्रॉफी जीती। उन्होंने 1983 से 85 तक यह ट्रॉफी हासिल की लेकिन तब इसके लिए केवल यूरोपीय खिलाड़ियों के नाम पर विचार किया जाता था।

मेस्सी यदि तीसरी बार इसे हासिल करते हैं तो 24 साल की उम्र तक तीन पुरस्कार हासिल करना विशिष्ट उपलब्धि होगी। मेस्सी ने 2011 में बेहतरीन प्रदर्शन किया। उनकी अगुवाई में बार्सिलोना टीम ने चैंपियन्स लीग, स्पेनिश लीग, यूरोपीय सुपर कप ओर स्पेनिश सुपर कप जीते। मेसी ने 2010-11 में 53 गोल किए। इसके अलावा उन्होंने कई गोल भी बनाए। उन्होंने इस सत्र में 31 गोल दागे हैं।

मेस्सी के साथ हालांकि यह बुरा रिकॉर्ड जुड़ा हुआ है कि वह अपनी राष्ट्रीय टीम की तरफ से कभी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये। वह कोपा अमेरिका में कोई गोल नहीं कर पाये और मेजबान अर्जेंटीना क्वार्टर फाइनल चरण से बाहर हो गया। इससे पहले विश्वकप 2010 में भी मेसी का यही हश्र हुआ था।

ज्यूरिख में सोमवार को फिर से बार्सिलोना और रीयाल मैड्रिड की 2011 की प्रतिद्वंद्विता देखने को मिलेगी। सर्वश्रेष्ठ कोच की दौड़ में बार्सिलोना के पेप गार्डिलो और मैड्रिड के जोस मारिन्हो आमने सामने हैं। उनके अलावा मैनचेस्टर यूनाईटेड के कोच एलेक्स फर्गुसेन भी इस दौड़ में हैं। माना जा रहा है कि मैड्रिड के कोच और स्टार खिलाड़ी रोनाल्डो इस समारोह में भाग नहीं लेंगे क्योंकि उन्हें मंगलवार को होने वाले एक मैच के लिए मालगा जाना है।

विश्व एकादश में भी इन दोनों क्लबों को अधिक प्रतिनिधित्व मिलने की पूरी संभावना है। इसका चयन फीफा और दुनिया भर की खिलाड़ियों की यूनियन करती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें