फोटो गैलरी

Hindi Newsनये साल में होगी 14 प्रतिशत वेतन वृद्धि

नये साल में होगी 14 प्रतिशत वेतन वृद्धि

विशेषज्ञों की मानें तो विभिन्न क्षेत्रों के कर्मचारियों के वेतन में 2012 के दौरान बीते साल के मुकाबले औसतन 14 प्रतिशत तक की वृद्धि हो सकती...

नये साल में होगी 14 प्रतिशत वेतन वृद्धि
Wed, 04 Jan 2012 02:55 PM
ऐप पर पढ़ें

विशेषज्ञों की मानें तो विभिन्न क्षेत्रों के कर्मचारियों के वेतन में 2012 के दौरान बीते साल के मुकाबले औसतन 14 प्रतिशत तक की वृद्धि हो सकती है। पिछले दौरान सभी क्षेत्रों को कुल मिला कर औसतन 11 प्रतिशत वेतन वृद्धि हुई।
   
वर्ष के दौरान बैंक जैसे सेवा क्षेत्र में नयी भर्तियां भी अच्छी रहने का अनुमान है। बुनियादी ढांचा उद्योग में औसत वेतन वृद्धि 16 प्रतिशत तक रहने का अनुमान है जबकि विमानन और कपड़ा उद्योग के कर्मचारियों के वेतन में वार्षिक वृद्धि औसत पांच प्रतिशत तक सीमित रह सकती है।
   
नौकरी बाजार पर केंद्रित माईहायरिंगक्ल्ब़काम के मुख्य कार्यकारी राजेश कुमार ने कहा कि 2012 भी नौकरी की तलाश करने वालों के लिए भर्ती के अच्छे अवसरों वाला वर्ष होने जा रहा है। इस वर्ष कर्मचारियों को औसतन 14 प्रतिशत की वेतन वृद्धि मिल सकती है। इसके अलावा यह अच्छा बोनस, प्रोत्साहन और भत्ते की संभावना वाला भी वर्ष है।
 
उन्होंने कहा कि भारतीय कंपनियां अनिश्चिता के दौर से निकले के प्रयास में जी जान से लगी हैं। वे कर्मचारियों की संतुष्टि बढाने पर भी ध्यान दे रही हैं। कॉन्कॉर्ड एचआर वर्ल्ड के मुख्य कार्यकारी शेखर घोटगालकर की राय भी कुछ ऐसी ही है। उन्होंने कहा कि 2012 में सेवा क्षेत्र में भर्तियों में 10-12 प्रतिशत की वृद्धि दिख सकती है। सूचना प्रौद्योगिकी, खुदरा, एफएमसीजी, आटो , इन्फ्रास्ट्रक्चर , कंस्ट्रक्शन , इंजीनियरिंग और बैंकिंग क्षेत्र में अच्छी संख्या में नौकरी के नए अवसर पैदा होने की संभावना है।
  
घोटगालकर ने कहा कि बैंकों में भर्तियों की संख्या बढेगी। चूकी सरकार इस क्षेत्र को खोलना चाहती है और ऐसे में नए लाइसेंस जारी किए गए तो इस क्षेत्र बड़ी संख्या में नौकरियां मिल सकती हैं।
  
सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की मध्यम आकार की कंपनी जीवेज के मुख्य कार्यकारी एवं प्रबंध निदेशक सैयद फारूख ने कहा कि हम नई भर्तियां करने में लगे हैं। हमारे भारत और भारत के बाहर, दोनों तरह के कार्यालयों में भर्तियां की जा रही हैं।
  
विशेषज्ञों के अनुसार इस वर्ष बिक्री और विपणन क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों, इंजीनियरों , वित्तीय और मानव संसाधन क्षेत्र के लोगों के लिए अच्छी वेतन वृद्धि मिल सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें