DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टाटा समूह कराएगा अनूठी आदिवासी खेल प्रतियोगिता

टाटा समूह ने मंगलवार को आदिवासियों के कई लुप्तप्राय मनोरंजक पारंपरिक खेलों पर आधारित एक अनूठी खेल प्रतियोगिता के आयोजन की घोषणा की। देश में अपनी तरह की इस पहली प्रतियोगिता ट्राइबल स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में बेसबाल का देशी संस्करण कहे जाने वाले रोचक आदिवासी खेल रामडेल के अलावा बहुचोर, काटी और छूर जैसे मजेदार खेलों को शामिल किया जाएगा।

इसके विजेताओं को खासी पुरस्कार और प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। टाटा मोटर्स, टाटा पावर तथा टाटा टिनप्लेट कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ यहां आयोजित संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में टाटा स्टील के कारपोरेट सस्टेनिबिलिटी सर्विसेज के चीफ बीरेन भुटा ने यह घोषणा करते हुए कहा कि प्रतियोगिता मार्च के पहले सप्ताह में यहां तथा आसपास के जनजातीय क्षेत्रों में आयोजित की जाएगी। सभी आदिवासी खेलों को उनके पारंपरिक स्वरूप में ही शामिल किया जाएगा।

भुटा ने बताया कि ऐसे समय में जब क्रिकेट की आपाधापी में कई अन्य बड़े खेल तक अपनी चमक खोते जा रहे हैं इस कदम से आदिवासी खेलों को बचाने और उनके प्रसार करने में मदद मिलेगी। सही तरीके से प्रचार करने पर इनमें भी काफी लोकप्रियता हासिल करने का माद्दा है। लकड़ी की प्लेट और बेंतो से दो पारियों में खेली जाने वाली काटी तथा जमीन पर बने खानों में तैनात प्रतिद्वंद्धियों से बचते हुए दूसरी तरफ भागने वाले खेल छूर की हाल में आयोजित स्थानीय प्रतियोगिताओं को लोगों ने काफी पसंद किया था।

उन्होंने बताया कि समूह पहले से ही फुटबॉल, तीरंदाजी और एथलेटिक्स जैसे खेलों में आदिवासी प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए कई प्रतियोगिताएं आयोजित कर रहा है लेकिन उनके पारंपरिक खेलों को बचाने के लिए पहली बार इस स्तर पर कोई प्रतियोगिता होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टाटा समूह कराएगा अनूठी आदिवासी खेल प्रतियोगिता