DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फरवरी: सलाखों के पीछे पहुंचे राजा

वर्ष 2011 के फरवरी माह में जहां सीबीआई ने पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा को टू जी स्पेक्ट्रम मामले में गिरफ्तार किया वहीं बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में लालकष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी सहित शीर्ष भाजपा नेताओं के खिलाफ आपराधिक षडयंत्र का आरोप हटाने वाले, इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी। फरवरी माह का मुख्य घटनाक्रम इस प्रकार हैं:

शाहजहांपुर/बरेली (एक फरवरी): उत्तर प्रदेश के बरेली में भारत तिब्बत सीमा पुलिस के भर्ती कैंप से लौटते समय दो ट्रेनों की छतों पर बैठे 15 युवकों की नीचे गिरने से मौत।

नई दिल्ली (दो फरवरी): टू जी स्पेक्ट्रम घोटाले के सिलसिले में सीबीआई ने पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा तथा दो अधिकारियों को गिरफ्तार किया।

शिमला/धर्मशाला (तीन फरवरी): करमापा उग्येन त्रिनले दोरजी के ट्रस्ट और उसके न्यासियों के बैंक खाते सील किए गए।

कोलकाता (पांच फरवरी): वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने विदेशों में काला धन रखने वालों के नामों का खुलासा करने से इंकार किया, लेकिन कहा कि लिचेन्सटीन में बैंक के 18 खाताधारकों में से 17 को नोटिस भेजा जा चुका है।

नई दिल्ली (सात फरवरी): वरिष्ठ कांग्रेस नेता नारायण दत्त तिवारी की डीएनए जांच कराने पर रोक लगाने की मांग पर उन्हें कोई राहत न देते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने डीएनए जांच के पूर्व के आदेश पर रोक लगाने से इंकार कर दिया।

गाजियाबाद (नौ फरवरी): आरूषि तलवार और उनके नौकर हेमराज की हत्या के आरोप में उसके अभिभावकों के खिलाफ सुनवाई के आदेश। स्थानीय अदालत ने सीबीआई की क्लोजर रिपोर्ट खारिज की।

नई दिल्ली (दस फरवरी): उच्चतम न्यायालय ने सीबीआई को उन कारपोरेट हाउसों को जांच के दायरे में लाने को कहा जिन्हें 2जी स्पेक्ट्रम घोटाले से फायदा हुआ।

नई दिल्ली (11 फरवरी): उच्चतम न्यायालय ने संसद हमला मामले के दोषी अफजल गुरू को तिहाड़ जेल से जम्मू कश्मीर की जेल में स्थानांतरित किए जाने की अपील पर केंद्र की प्रतिक्रिया मांगी।

धर्मशाला (12 फरवरी): हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पी डी धूमल ने कहा कि उनकी सरकार करमापा उग्येन त्रिनले दोरजी के खिलाफ विदेशी मुद्रा मामले में प्रवर्तन निदेशालय और केंद्रीय एजेंसियों की जांच चलने के कारण उन्हें क्लीनचिट नहीं दे सकती।

नई दिल्ली (15 फरवरी): अंतरिक्ष आयोग ने सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति से इसरो की व्यवसायिक शाखा एंट्रिक्स और निजी कंपनी देवास मल्टीमीडिया के बीच हुए विवादित एस बैंड स्पेक्ट्रम सौदे को तत्काल रदद करने की सिफारिश की।

नई दिल्ली (16 फरवरी): गठबंधन सरकार चलाने के लिए कुछ समझौतों की बात स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि उनकी सरकार घोटालों के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। उन्होंने पद छोड़ने से भी इंकार किया।

नई दिल्ली (17 फरवरी): सरकार ने इसरो की व्यवसायिक शाखा एंट्रिक्स और एक निजी कंपनी देवास मल्टीमीडिया के बीच हुए विवादित एस बैंड स्पेक्ट्रम सौदे को रदद किया और कहा कि वह कानूनी कार्रवाई के लिए तैयार है।

नई दिल्ली (18 फरवरी): बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में लालकष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी सहित शीर्ष भाजपा नेताओं के खिलाफ आपराधिक षडयंत्र का आरोप हटाने वाले, इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले को सीबीआई ने उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी।

नई दिल्ली (19 फरवरी): पाकिस्तानी सूफी गायक राहत फतेह अली खान और उनके मैनेजर मारूफ पर हवाईअड्डे पर भारी मात्रा में अघोषित विदेशी मुद्रा बरामद होने के मामले में राजस्व खुफिया निदेशालय ने फेमा और सीमा शुल्क अधिनियम के उल्लंघन के आरोप लगाए।

नई दिल्ली (20 फरवरी): त्रिपुरा के अगरतला में बर्डफ्लू का वायरस पाया गया।

मुंबई (21 फरवरी): मुंबई हमलों के लिए पाकिस्तानी आतंकवादी अजमल आमिर कसाब को निचली अदालत द्वारा मौत की सजा सुनाए जाने के नौ माह बाद बंबई उच्च न्यायालय ने इसकी पुष्टि कर दी।

नई दिल्ली (22 फरवरी): विपक्ष की मांग मानते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 2जी स्पेक्ट्रम मामले की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति गठित करने का ऐलान किया।

अहमदाबाद: विशेष अदालत ने 2002 के गोधरा ट्रेन जलाए जाने के मामले में 31 लोगों को दोषी ठहराया और मुख्य आरोपी मौलवी उमराजी सहित 63 लोगों को बरी कर दिया।

नई दिल्ली (23 फरवरी): राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के पूर्व महासचिव ललित भानोट और महानिदेशक वी के वर्मा को सीबीआई ने स्विटजरलैंड की एक कंपनी के साथ 107 करोड़ रुपये के सौदे में कथित अनियमितताओं के सिलसिले में गिरफ्तार किया।

देवबंद (उप्र): दारूल उलूम के विवादित कुलपति मौलाना गुलाम मोहम्मद वस्तानवी का इस्तीफा न स्वीकार करते हुए मदरसे की मजलिस ए शूरा ने राहत दी। वस्तानवी ने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की थी जिसके बाद रूढिम्वादियों ने उनकी आलोचना शुरू कर दी थी।

नई दिल्ली (25 फरवरी): सीबीआई की पूछताछ में पूर्व दूरसंचार मंत्री अरूण शौरी ने आरोप लगाया कि उनके उत्तराधिकारी दयानिधि मारन ने कुछ ऑपरेटरों को लाभ पहुंचाने के लिए 2005 में ट्राई के दिशानिर्देशों से छेड़छाड़ की थी।

नई दिल्ली: लगातार तीसरे साल, वर्ष 2011-12 के रेल बजट में न तो यात्री किराया बढ़ाया गया न ही माल भाड़े में वृद्धि की गई। साथ ही नौ दूरंतों ट्रेनों और तीन शताब्दियों सहित 56 नई गाड़ियों शुरू करने का ऐलान किया गया।

सिवनी (मप्र): मध्य प्रदेश में सिवनी की एक अदालत ने प्रसिद्ध भजन गायिका शहनाज अख्तर, उसके पति और देवर सहित छह को हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनायी।

नयी दिल्ली (28 फरवरी): वर्ष 2011-2012 के लिए आम बजट पेश। महंगाई को लेकर लगातार आलोचना क्षेल रही सरकार ने बजट में आयकर छूट सीमा बढ़कर 1.80 लाख रुपये कर आम आदमी को कुछ राहत देने का प्रयास किया। महिलाओं के मामले में 1.90 लाख रुपये की छूट सीमा को बरकरार रखा गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फरवरी: सलाखों के पीछे पहुंचे राजा