DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जनवरीः हरदीप पुरी को मिली नई जिम्मेदारी

संयुक्त राष्ट्र में भारतीय राजदूत हरदीप पुरी का आतंकवाद की रोकथाम पर सुरक्षा परिषद की समिति और दो अन्य समितियों का अध्यक्ष चुना जाना जहां जनवरी माह में भारत के लिए बड़ी उपलब्धि रही, वहीं ऑस्ट्रेलिया का तीसरा सबसे बड़ा शहर ब्रिस्बेन उफनती ब्रिस्बेन नदी के पानी से तबाह हो गया और बड़ी संख्या में लोग विस्थापित हुए। विदेशों में जनवरी माह में हुए घटनाक्रम इस प्रकार हैं:

काहिरा (1 जनवरी): अलेक्जेंड्रिया में एक चर्च में अत्मघाती हमलावर के हमले में 21 लोग मरे। हमले के बाद इसाइयों और मुस्लिमों के बीच टकराव।

इस्लामाबाद (दो जनवरी): पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने भारत के साथ महत्वपूर्ण मुद्दों के हल के लिए बातचीत को एकमात्र रास्ता बताते हुए कहा कि दोनों देश युद्ध का खतरा नहीं ले सकते।

इस्लामाबाद (चार जनवरी): पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गवर्नर और राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के मुख्य सहयोगी सलमान तासीर की उनके ही अंगरक्षक ने हत्या की।

वॉशिंगटन (पांच जनवरी): संयुक्त राष्ट्र में भारतीय राजदूत हरदीप पुरी को आतंकवाद की रोकथाम पर सुरक्षा परिषद की समिति और दो अन्य समितियों का अध्यक्ष चुना गया।

इस्लामाबाद (छह जनवरी): पाकिस्तान की आतंकवाद निरोधक अदालत ने सलमान तासीर के हत्यारे को पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेजा। अदालत में हत्यारे के समर्थकों ने उस पर गुलाब की पंखुडिम्यां बरसाईं।

लाहौर: पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारत आ रहे प्याज से भरे 300 ट्रक वाघा सीमा पर यह कहते हुए रोके कि देश में मूल्यवृद्धि नियंत्रण के लिए निर्यात रोकना होगा।

कोलंबो (सात जनवरी): भारत और श्रीलंका ने कोलंबो तथा तमिलनाडु के तूतीकोरन के बीच बहुप्रतीक्षित नौका सेवा शुरू करने और थलाईमन्नार, रामेश्वरम मार्ग फिर से शुरू करने के लिए एक समझौता किया।

टोरंटो (आठ जनवरी): वर्ष 1985 में हुए एअर इंडिया बम हादसे के एकमात्र दोषी इंद्रजीत सिंह रेयात को कनाडा की एक अदालत ने दो सहयोगी षडयंत्रकारियों के खिलाफ सुनवाई के दौरान बयान से मुकर जाने के जुर्म में नौ साल कैद की सजा सुनाई।

इस्लामाबाद: मुंबई बम हमला मामले में पैर पीछे खींचते हुए पाकिस्तान ने भारत से मांग की कि नयी दिल्ली को आरएसएस के एक नेता की इस स्वीकारोक्ति के संदर्भ में समझौता एक्सप्रेस ट्रेन बम मामले के षडयंत्रकारियों को सजा देने में विलंब नहीं करना चाहिए कि इस हमले में संघ के कार्यकर्ताओं का हाथ था।

ढाका (10 जनवरी): भारत और बांग्लादेश ने अगले 15 साल तक तीस्ता नदी के जल बंटवारे के लिए एक अंतरिम समझौता करने के उद्देश्य से बातचीत शुरू की।

मेलबर्न (12 जनवरी): उफनती ब्रिस्बेन नदी के पानी ने ऑस्ट्रेलिया के तीसरे सबसे बड़े शहर ब्रिस्बेन में घुस कर तबाही मचाई और बड़ी संख्या में लोग विस्थापित हुए।

काठमांडो (13 जनवरी): माओवादियों ने इन खबरों को खारिज कर दिया कि भारत उनका मुख्य शत्रु है।

जिनेवा (14 जनवरी): पाकिस्तान ने कहा कि कश्मीर मुद्दे के हल के लिए अमेरिका को प्रयास करना चाहिए।

काठमांडो (15 जनवरी): संयुक्त राष्ट्र ने नेपाल में शांति मिशन समाप्त किया और सरकार तथा मुख्य विपक्षी माओवादियों ने पूर्व विद्रोहियों और उग्रवादियों की निगरानी के लिए एक समझौता किया।

सिडनी (16 जनवरी): ऑस्ट्रेलिया में बाढ़ से 1,400 से अधिक लोग बेघर। पूर्वोत्तर में तबाही।

नयी दिल्ली/लंदन (17 जनवरी): ब्रिटेन ने कहा कि लंदन स्थित भारतीय कूटनीतिक अनिल वर्मा को उनकी हैसियत के कारण मिली छूट समाप्त की जाए। भारत सरकार के इंकार के बाद, पत्नी पर जानलेवा हमला करने के आरोपी वर्मा को स्थानांतरित कर दिया गया।

बीजिंग: चीन ने कहा कि अरूणाचल प्रदेश के विवादित इलाका होने संबंधी उसकी नीति यथावत है। कुछ दिन पहले चीन ने राज्य के दो भारतीय खिलाड़ियों को नत्थी वीजा दिया था क्योंकि चीन अरूणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत कहता है।

मेलबर्न (19 जनवरी): आस्ट्रेलिया ने यूरेनियम की बिक्री के लिए भारत का अनुरोध ठुकराया।

वाशिंगटन (21 जनवरी): चीनी राष्ट्रपति हू जिंताओ ने अमेरिका को तिब्बत से दूर रहने की चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसा न होने पर दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध प्रभावित होंगे।

संयुक्त राष्ट्र (23 जनवरी): भारत ने पिछले साल भूकंप से तबाह हैती में संयुक्त राष्ट्र से मानवीय सहायता और ढांचागत सुविधाओं के काम पर ध्यान केंद्रित करने को कहा।

मास्को (24 जनवरी): मास्को के व्यस्ततम हवाईअड्डे पर संदिग्ध आत्मघाती हमलावर के हमले में करीब 35 लोग मारे गए और 130 घायल हो गए।

वॉशिंगटन (25 जनवरी): अमेरिका ने इसरो और डीआरडीओ सहित नौ भारतीय अंतरिक्ष और रक्षा संबंधी कंपनियों को अपनी प्रतिबंध सूची से निकाला जिससे उसकी भारत के साथ उच्च प्रौद्योगिकी के व्यापार और रणनीतिक सहयोग की संभावना बढ़ी।

लाहौर/कराची: दोनों शहरों में आत्मघाती हमलों में करीब 16 मरे और 80 घायल हुए।

न्यूयार्क (26 जनवरी): केन्या और तंजानिया स्थित दो अमेरिकी दूतावासों में 1998 में बम हमले करने में कथित भूमिका के लिए अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के अंगरक्षक अहमद खलफान गैलानी को उम्रकैद की सजा। हमले में 224 लोग मारे गए थे।

वॉशिंगटन (27 जनवरी): अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित ट्राई वैली विश्वविद्यालय को अवैध आब्रजन के आरोपों के चलते बंद किए जाने के बाद कई भारतीय छात्रों से पूछताछ।

काहिरा (28 जनवरी): मिस्र में राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक को हटाए जाने के लिए राष्ट्रव्यापी आंदोलन तेज हुआ। मुबारक ने सेना बुलाई।

काहिरा (29 जनवरी): मिस्र के राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक ने अपना मंत्रिमंडल भंग किया।

वाशिंगटन: ट्राईवैली विश्वविद्यालय के भारतीय छात्रों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए उन्हें जबरन रेडियो कॉलर पहनाया गया।

दुबई (30 जनवरी): कतर स्थित अल जजीरा चैनल का मिस्र में प्रसारण बंद, चैनल ने मुबारक विरोधी प्रदर्शन का प्रसारण किया था।

काहिरा (31 जनवरी): मिस्र के राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक ने गृह मंत्री को बर्खास्त किया और नए खुफिया प्रमुख की नियुक्ति की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जनवरीः हरदीप पुरी को मिली नई जिम्मेदारी