DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जनवरीः चला गया सुरों का सरताज

वर्ष 2011 का पहला महीना जनवरी जहां प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की 2जी स्पेक्ट्रम मामले में पीएसी के समक्ष हाजिर होने की पेशकश से वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी की खुलेआम असहमति के कारण हुई राजनीतिक हलचल का गवाह रहा वहीं इसी माह सबरीमाला अयप्पा मंदिर से लौट रहे 100 से अधिक श्रद्धालु वहां भगदड़ मचने से मारे गए और हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत के प्रख्यात गायक भीमसेन जोशी ने इस दुनिया को विदा कह दिया। जनवरी माह के मुख्य घटनाक्रम इस प्रकार हैं:

नई दिल्ली (1 जनवरी) - भारत और पाकिस्तान ने लगातार 20वें साल एक करार के तहत एक दूसरे को अपने अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची सौंपी।

गुवाहाटी: उल्फा अध्यक्ष अरविंद राजखोवा जेल से जमानत पर छूटा, असम सरकार के साथ बिना शर्त वार्ता की इच्छा जताई।

कोलकाता (2 जनवरी) - वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने राजनीतिक हलकों में, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की 2जी स्पेक्ट्रम मामले में पीएसी के समक्ष हाजिर होने की पेशकश से खुलेआम असहमति जताई।

कोच्चि (3 जनवरी) - उच्चतम न्यायालय के पूर्व जज वी आर कृष्णा अय्यर ने कहा कि केरल उच्च न्यायालय के इस्तीफा दे चुके एक जज ने उनसे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पूर्व प्रधान न्यायाधीश के जी बालकृष्णन के परिजनों की आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति के मामले में पत्र न लिखने को कहा था।

नई दिल्ली (6 जनवरी) - न्यायमूर्ति श्रीकृष्ण समिति ने तेलंगाना क्षेत्र के सशक्तिकरण के लिए संवैधानिक और वैधानिक तौर पर एकीकत आंध्र प्रदेश को बनाए रखने की सिफारिश करते हुए इसे सर्वश्रेष्ठ रास्ता बताया लेकिन पृथक राज्य की स्थापना को अलग प्रदेश की मांग के हल का दूसरा सबसे अच्छा रास्ता करार दिया।

टोरंटो (8 जनवरी) - वर्ष 1985 में हुए एअर इंडिया बम हादसे के एकमात्र दोषी इंद्रजीत सिंह रेयात को कनाडा की एक अदालत ने दो सहयोगी षड्यंत्रकारियों के खिलाफ सुनवाई के दौरान बयान से मुकर जाने के जुर्म में नौ साल कैद की सजा सुनाई।

इस्लामाबाद: मुंबई बम हमला मामले में पैर पीछे खींचते हुए पाकिस्तान ने भारत से मांग की कि नई दिल्ली को आरएसएस के एक नेता की इस स्वीकारोक्ति के संदर्भ में समझौता एक्सप्रेस ट्रेन बम मामले के षड्यंत्रकारियों को सजा देने में विलंब नहीं करना चाहिए कि इस हमले में संघ के कार्यकर्ताओं का हाथ था।

ढाका (10 जनवरी) - भारत और बांग्लादेश ने अगले 15 साल तक तीस्ता नदी के जल बंटवारे के लिए एक अंतरिम समझौता करने के उद्देश्य से बातचीत शुरू की।

मेलबर्न (12 जनवरी) - उफनती ब्रिस्बेन नदी के पानी ने ऑस्ट्रेलिया के तीसरे सबसे बड़े शहर ब्रिस्बेन में घुस कर तबाही मचाई और बड़ी संख्या में लोग विस्थापित हुए।

काठमांडो (13 जनवरी) - माओवादियों ने इन खबरों को खारिज कर दिया कि भारत उनका मुख्य शत्रु है।

जिनेवा (14 जनवरी) - पाकिस्तान ने कहा कि कश्मीर मुद्दे के हल के लिए अमेरिका को प्रयास करना चाहिए।

काठमांडो (15 जनवरी) - संयुक्त राष्ट्र ने नेपाल में शांति मिशन समाप्त किया और सरकार तथा मुख्य विपक्षी माओवादियों ने पूर्व विद्रोहियों और उग्रवादियों की निगरानी के लिए एक समझौता किया।

सिडनी (16 जनवरी) - ऑस्ट्रेलिया में बाढ़ से 1,00 से अधिक लोग बेघर। पूर्वोत्तर में तबाही।

नई दिल्ली-लंदन (17 जनवरी) - ब्रिटेन ने कहा कि लंदन स्थित भारतीय कूटनीतिक अनिल वर्मा को उनकी हैसियत के कारण मिली छूट समाप्त की जाए। भारत सरकार के इंकार के बाद, पत्नी पर जानलेवा हमला करने के आरोपी वर्मा को स्थानांतरित कर दिया गया।

बीजिंग: चीन ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के विवादित इलाका होने संबंधी उसकी नीति यथावत है। कुछ दिन पहले चीन ने राज्य के दो भारतीय खिलाड़ियों को नत्थी वीजा दिया था क्योंकि चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत कहता है।

नई दिल्ली (20 जनवरी) - पिछले पांच साल से निर्वासन में रह रहे प्रख्यात भारतीय चित्रकार एमएफ हुसैन की पेंटिंग, इंडिया आर्ट समिट से कट्टरपंथी समूहों के हमलों की आशंका के चलते हटाई गईं।   

शिलांग: लेफ्टिनेंट जनरल पीके रथ को सेना के कोर्ट मार्शल में सुकना भूमि घोटाले में दोषी पाया गया।

नई दिल्ली (23 जनवरी) - श्रीलंका की नौसेना द्वारा एक अन्य भारतीय मछुआरे को मारे जाने की निंदा करते हुए भारत ने कहा कि हर हालत में संयम बरता जाना चाहिए।

पुणे (24 जनवरी) - हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत के प्रख्यात गायक भीमसेन जोशी का निधन।

गाजियाबाद (25 जनवरी)- दिवंगत आरुषि तलवार के पिता राजेश तलवार पर अदालत के बाहर एक युवक ने हमला किया।

नासिक (26 जनवरी) - संदिग्ध तेल माफिया द्वारा अतिरिक्त जिला कलेक्टर यशवंत सोनावणे को जिंदा जलाए जाने के मामले में 11 गिरफ्तार।

श्रीनगरः भाजपा के कई नेता, कार्यकर्ता और जेकेएलएफ सहित अलगाववादी समूहों के नेता निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार। जम्मू कश्मीर सरकार ने उनकी लाल चौक में तिरंगा फहराने की योजना नाकाम की।

धर्मशाला (27 जनवरी) - सिधबारी में 17वें करमापा उगयेन त्रिनले दोरजी के एक ट्रांजिट होम पर छापा, भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा जब्त की गई।

नई दिल्ली (28 जनवरी) - उच्चतम न्यायालय ने व्यवस्था दी कि हज यात्रियों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी या अन्य धर्मों के लिए ऐसे लाभ संविधान का उल्लंघन नहीं हैं।

नई दिल्ली (29 जनवरी) - भारत ने अमेरिका में जालसाजी के आरोप में बंद की गई कैलिफोर्निया की ट्राईवैली यूनिवर्सिटी के भारतीय छात्रों को रेडियो कॉलर पहनाए जाने की घटना पर कड़ी प्रतिक्रिया जताई।
शिमला-धर्मशाला: करमापा के ट्रांजिट होम में विदेशी मुद्रा बरामद होने के सिलसिले में पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों ने उनके सचिव से पूछताछ की और उनके आवास तथा कार्यालय की तलाशी ली।

नई दिल्ली (31 जनवरी): द्रमुक और कांग्रेस का तमिलनाडु विधानसभा चुनावों के लिए सात साल पुराना गठबंधन जारी रखने का फैसला।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जनवरीः चला गया सुरों का सरताज