DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईओए ने डाऊ मसले पर आईओसी को लिखा

भारतीय ओलंपिक संघ ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति को तल्ख शब्दों में पत्र लिखकर लंदन ओलंपिक के आयोजकों से बात करके डाऊ केमिकल्स को प्रायोजन से हटाने का आग्रह किया है।

पिछले सप्ताह आईओए की आमसभा ने यहां हुई बैठक में डाऊ मसले पर अपना विरोध आईओसी के समक्ष दर्ज कराने का फैसला किया था। आईओए के कार्यवाहक अध्यक्ष विजय कुमार मल्होत्रा ने पत्र में कहा कि आईओए का मानना है कि डाऊ केमिकल्स को प्रायोजन से हटा देना चाहिए क्योंकि इसकी मौजूदगी ही ओलंपिक के आदर्शों के खिलाफ है।

उन्होंने कहा कि आईओए ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से आग्रह किया है कि इस मसले पर लंदन खेलों के आयोजकों से तुरंत बात करे और हमारी चिंताओं से उन्हें अवगत कराए। यह भी सुनिश्चित करे कि लाखों लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए मामला आपसी सहमति से सुलझ जाए।

मल्होत्रा ने कहा कि ओलंपिक के लिए ब्रिटेन की छाया मंत्री टेसा जोवेल ने पिछले सप्ताह भारत दौरे के समय खेलों के आयोजकों से डाऊ केमिकल्स को हटाने की मांग की थी। डाऊ ने अमेरिका की यूनियन कार्बाइड कंपनी को खरीदा था जिसके भोपाल स्थित संयंत्र में 1984 को हुई गैस त्रासदी में हजारों लोग मारे गए थे।

आईओसी अध्यक्ष जाक रोगे को भेजे गए पत्र की एक प्रति लंदन खेलों की आयोजन समिति के प्रमुख सेबेस्टियन कू को भी भेजी गई है। आईओए ने यह भी कहा कि भोपाल मसला खत्म होने का डाऊ का दावा भी गलत है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईओए ने डाऊ मसले पर आईओसी को लिखा