DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यंग रिसर्चर अवॉर्ड 2012, युवा वैज्ञानिकों को प्रोत्साहन के लिए अवॉर्ड

आवेदन की अंतिम तिथि- 16 जनवरी, 2012

लाइफ साइंसेज व बायोलॉजिकल साइंस के क्षेत्र में कार्यरत भारतीय युवा वैज्ञानिकों, जिनके प्रयासों से जनमानस की समस्याओं के निदान में मदद मिली हो, उन्हें सम्मानित व प्रोत्साहित करने के लिए ‘लेडी टाटा मेमोरियल ट्रस्ट’ ने ‘यंग रिसर्चर अवॉर्ड, 2012’ की घोषणा की है।

सामान्य योग्यता- सबसे पहली योग्यता आवेदक का भारतीय होना है। आवेदक की उम्र 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। उम्र का निर्धारण 31 मार्च, 2012 के आधार पर होगा।

शैक्षणिक योग्यता- आवेदक को बॉयोलॉजिकल साइंस में पी.एचडी. और मेडिकल साइंस में स्नातकोत्तर होना जरूरी है। इसके अलावा आवेदक को कम से कम 4 साल का प्रोफेशनल अनुभव भी उस क्षेत्र में होना अनिवार्य है, जिसमें उसने डिग्री प्राप्त की है। ऐसे आवेदक भी इस अवॉर्ड के लिए अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं, जो किसी विश्वविद्यालय, संगठन या संस्थान से जुड़े रिसर्च प्रोजेक्ट में शामिल हों। इस स्कॉलरशिप के लिए चयन प्रक्रिया में आवेदकों के काम को महत्त्व दिया जाता है।

मिलने वाली सहायता- ‘लेडी टाटा मेमोरियल ट्रस्ट’ की ओर से मिलने वाले इस अवॉर्ड के तहत 25 हजार रुपये मासिक की सहायता प्रदान की जाती है। इसके अलावा यंग रिसर्चर को विशेष ग्रांट के तौर पर सालाना पांच लाख रुपये की अतिरिक्त राशि भी प्रदान की जाती है, जिसे वह छोटे उपकरण, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय यात्रा व अन्य चीजों पर खर्च कर सकता है। यह अवॉर्ड तीन साल के लिए प्रदान किया जाता है। एक्सपर्ट कमेटी की मंजूरी से दो साल का विस्तार भी मिल सकता है। 

याद रखने योग्य- कंप्यूटर के माध्यम से तैयार किए गए आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। आवेदक को आवेदन मान्यता प्राप्त रिसर्च संस्थान व लेबोरेटरी के डायरेक्टर के माध्यम से भिजवाना होगा। आवेदन के आठ सेट भेजने होंगे, एक ओरिजनल होगा और सात उसकी प्रतिलिपियां। मार्च माह के दूसरे व तीसरे सप्ताह में इंटरव्यू की प्रक्रिया संपन्न होगी।

अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करें

सेकेट्ररी, लेडी टाटा मेमोरियल ट्रस्ट,
बॉम्बे हाउस, 24, होमी मोडी स्ट्रीट, फोर्ट,
मुम्बई-400001
वेबसाइट- www.dorabjitatatrust.org

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:युवा वैज्ञानिकों को प्रोत्साहन के लिए अवॉर्ड