DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली में कोहरे से राहत, उड़ानें सामान्य

दिल्ली में मंगलवार की सुबह सर्द रही। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वैसे कोहरे से राहत रही और उड़ानें सामान्य रहीं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारी ने बताया, ''पूरा शहर हल्के कोहरे की चादर से ढका हुआ है। सुबह 8.30 बजे दृश्यता 600 मीटर दर्ज की गई, जो सोमवार की तुलना में बेहतर थी।''

आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार का दिन साफ रहेगा लेकिन दिनभर सर्द हवाएं चलती रहेंगी। अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। अधिकारी ने कहा कि शाम तक कोहरा फिर लौट आएगा। सुबह 8.3० बजे आद्रता 100 प्रतिशत दर्ज की गई।

सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। अधिकतम तापमान 21.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम था।    

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय विमानतल पर उड़ानों की आवाजाही पर खास असर नहीं पड़ा। हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ उड़ानों में विलंब हुआ और ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि उन उड़ानों के गंतव्य स्थलों पर मौसम ठीक नहीं था। यहां से रवाना होने वाली बाकी ज्यादातर उड़ानें अपने निर्धारित समय पर रवाना हुईं।

अधिकारी ने बताया कि लखनऊ, पोर्ट ब्लेयर, कोलकाता, पटना, चंडीगढ़ जैसे शहरों में मौसम खराब होने के कारण वहां जाने वाले विमान देर से रवाना हुए। हालांकि मौसम विभाग ने घने कोहरे की भविष्यवाणी करते हुए चेतावनी जारी की थी, लेकिन हवाई अड्डे पर कोहरा अधिक नहीं रहा और मुख्य विमान पट्टी पर रात में दो हजार मीटर से अधिक की दृश्यता रही, लेकिन सुबह साढ़े आठ बजे के आसपास दृश्यता सीमा कम होने लगी।

अन्य दो रनवे पर दृश्यता सीमा कम होने के कारण अधिकारियों को कम दृश्यता प्रक्रियाएं अपनानी पड़ीं। मौसम विभाग का कहना है कि यह कोहरे से अस्थायी राहत है क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ इलाके से गुजर रहा है, जिसकी वजह से शहर में दिन में पुरवा और रात में पछुआ हवाएं चलीं।

अधिकारी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के गुजर जाने के बाद 23 या 24 दिसंबर को स्थिति स्पष्ट होगी। हम कोहरे की चेतावनी जारी कर रहे हैं क्योंकि पूरे बिहार और उत्तर प्रदेश में छह दिसंबर से कोहरे की चादर फैली है। हवाई अड्डे पर सोमवार को घने कोहरे के कारण 50 से अधिक उड़ानें देर से रवाना हुईं, जिससे यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली में कोहरे से राहत, उड़ानें सामान्य